Aadhar Card New Rule: आधार कार्ड पर सरकार ने जारी किए नए नियम, जान ले ये नियम नहीं तो फिर होगी समस्या 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk: सभी आधार कार्ड वालों के लिए मोदी सरकार की तरफ से नई गाइडलाइंस को जारी किया गया है। आधार कार्ड पर चार बड़े नियम लागू किए गए हैं जो आपको जानना बेहद जरूरी है नहीं तो आपको 2024 में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आईए जानते हैं क्या है आधार कार्ड को लेकर नए नियम (Aadhar Card New Rule) ।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

अभी आपको पता होगा ही की आधार कार्ड पर S/O या Wife OF लिखा हुआ होता है। और यह दो शब्दों का प्रयोग आधार कार्ड में महिलाओं के लिए किया जाता है। लेकिन अब किसी भी महिला के आधार कार्ड पर पीछे किसी पुरुष का नाम होगा तो यह पता नहीं चलेगा की यह नाम उसके पिता का है यह पति का है।

.क्योंकि सन ऑफ SO/ Wife Of (वाइफ के जगह पर) Care Of का प्रयोग किया। इसके बाद महिला के आधार कार्ड से पिता या पति के रिश्ते की पहचान नहीं हो पाएगी। प्राइवेसी को देखते हुए यह नया नियम को लागू किया गया (Aadhar Card New Rule)

कई लोगों की उंगलियों के निशान या तो खराब हो जाते हैं या फिर कई लोगों की दुर्घटनाओं में उंगलिया कट जाती है। ऐसे लोगों के लिए अब आधार कार्ड कैसे बनाया क्योंकि आधार कार्ड बनवेट समय उंगलियों का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन देश के लाखों लोगों के लिए सरकार के तरफ से इस नियम से राहत मिलने वाली है अब उंगलियों के निशान मिट जाने या धुंधले होने पर या फिर न होने की स्थिति में आंखों से पुतली से बनेगा आधार कार्ड। मतलब आंखों की पुतली को स्कैन करके आधार कार्ड बनाया जाएगा (Aadhar Card New Rule)।

जिसका उंगलियों और आंखें भी नहीं है उनका भी आधार कार्ड बन सकेगा ऐसे लोगों की पहचान उनके नाम, लिंग पता-पिता का नाम इत्यादि से चिन्हित किया जाएगा। फिर वह आधार कार्ड को बनवा सकेंगे।

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से अधिक हो चुका है या फिर पुराना है। और अभी तक आपने उसमें कुछ बदलाव नहीं किए हैं या फिर कुछ अपडेट नहीं किए हैं। तो आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाना अनिवार्य है। यह uidai के तरफ से नए आदेश को जारी किया गया है। इसका मकसद दिया है कि आधार से जुड़े फ्रॉड पर रोक लगाना। इसलिए इसके जरिए हर एक 10 साल में आधार को अपडेट करवाना अनिवार्य होगा।

पहले आधार कार्ड को अपडेट फ्री में करवाने के लिए अंतिम तारीख दिसंबर तक थी लेकिन इसे अब बढ़कर 14 मार्च 2024 तक कर दी गई है।

देश के कानून मंत्री का द्वारा कहा गया है कि आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ना अभी शुरू नहीं किया गया है। और ना ही वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने का कोई टारगेट भी तय किया गया है।

कानून मंत्री के द्वारा इसलिए कहा गया क्योंकि सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से खबर वायरल हो रहा है की वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। तो आपको बता दे कि अभी ऐसा कोई कंपलसरी नियम लागू नहीं हुआ है।

भारत सरकार मंत्रालय की तरफ से आम लोगों के लिए यह सूचना को जारी किया गया है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी