Agniveer Bharti: अग्निवीर आर्मी भर्ती के लिए नया पैटर्न हुआ लागू, अब देनी होगी और कठिन परीक्षा

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: Agniveer Bharti भारतीय सेना में बतौर अग्निवीर देशसेवा के लिए वर्ष 2024 की पहली और अब तक की तीसरे संस्करण की भर्ती की तैयारी हो गई है। सेना भर्ती कार्यालय की ओर से तैयार लिंक के माध्यम से ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। यह लिंक सोमवार की मध्यरात्रि 12 बजे से खोल दिया जाएगा। युवाओं के लिए सेना में शामिल होने का ये सुनहरा मौका है।

अग्निविर योजना के तहत भारतीय सेना में नामांकन की प्रक्रिया आज यानी 13 फरवरी से शुरू हो चुकी है। महिला सैन्य पुलिस , हवलदार सर्वेयर ऑटो कार्टोग्राफर , सिपाही फर्मा, नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट के पदों के लिए पंजीकरण 22 मार्च तक होंगे।

WhatsApp Group Join Now

सेना भर्ती कार्यालय द्वारा तैयार लिंक के माध्यम से ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। जिसका लिंक सोमवार को रात 12 बजे से खोल दिया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ अग्निवीर बनने के लिए इस बार नौजवानों को अनुकूलन क्षमता परीक्षा भी पास करनी होगी।

सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा की तरफ इस वर्ष की अग्निविर भर्ती प्रक्रिया में सुधार के उद्देश्य से कई नए उपाय शामिल किए गए है। इसमें अभ्यर्थियों की उपयुक्तता के बारे में जानने के लिए अनुकूलन क्षमता परीक्षा को भी शामिल किया गया है। परीक्षा को भर्ती रैली के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा , जिसको मेडिकल टेस्ट से पहले किया जाएगा।

अनुकूलन क्षमता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही आगे की चयन प्रक्रिया में बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। अग्निवीर के लिए एक टाइपिंग टेस्ट भी किया जाएगा। वही फर्जी उम्मीदवारों को बाहर निकालने के लिए आइरिस स्कैन के रूप में बायोमेट्रिक सत्यापन प्रक्रिया शामिल की गई है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts