Alcohal : शराब की बोतल खोलने के कितनी देर बाद एक्सपायर हो जाती है, पीने वाले को जरुर पता होना चाहिए 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : कहा जाता है कि शराब में रम की मात्रा अधिक होती है। लेकिन क्या आप जानते है कि शराब की बोतल का ढक्कन खुलने के कितनी देर बाद शराब एक्सपायर हो जाती है। इसकी जानकारी 99 प्रतिशत लोगों को नहीं है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इसे जुड़ी एक-एक जानकारी…

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

शराब को लेकर लोगों की दलीलें सुनने के बाद मन में कई तरह के सवाल उठते हैं। जैसे शराब की भी एक्सपायरी डेट होती है? क्या शराब की बोतल खोलने के बाद खराब हो जाती है? 

वाइन को कितने दिनों तक इस्तेमाल करना चाहिए? क्या पुरानी वाइन वास्तव में अधिक महंगी हैं? आइए आज एक-एक करके इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं।

क्या मदिरा की अवसान तिथि होती है?

इस सवाल को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि शराब की एक्सपायरी डेट हो भी सकती है और नहीं भी। शराब की समाप्ति तिथि शराब के प्रकार पर निर्भर करती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि स्पिरिट श्रेणी में जिन, वोदका, व्हिस्की और रम शामिल हैं। यह शराब एक्सपायर नहीं होती है।

यह खत्म क्यों नहीं होता?

कहा जाता है कि इस शराब में रम की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यह शराब खराब नहीं होती। इसकी कोई समाप्ति तिथि नहीं है। शराब में 15 प्रतिशत अल्कोहल होता है। इसलिए यह जल्दी खराब नहीं होता है। इसे कई दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह शराब खत्म हो जाती है

जानकारों का कहना है कि वाइन और बीयर एक्सपायरी कैटेगरी में आते हैं। इसे एक निश्चित अवधि के लिए बनाया जाता है। इस समय इसका प्रयोग करना चाहिए।

समाप्ति का कारण

उनकी समाप्ति तिथि के संबंध में, वाइन और बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम और पानी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इनकी एक्सपायरी डेट होती है। 

यह एक निश्चित समय के बाद खराब हो जाता है। उस ने कहा, बीयर में केवल 4 से 8 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है, इसलिए यह बहुत जल्दी ऑक्सीडाइज और खराब हो जाती है।

खोलने के बाद प्रयोग करें

यह भी कहा जाता है कि सील टूटने के बाद शराब और बीयर का सेवन करना चाहिए। शराब की खुली बोतल को 4 से 5 दिनों के अंदर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। बियर का उपयोग करते समय खोलने के तुरंत बाद बात करें।

क्‍योंकि बियर की बोतल को खोलने के बाद उसमें से कार्बन डाईऑक्‍साइड बाहर आ जाती है और वह पूरी तरह से सपाट नजर आती है। स्वाद भी अच्छा नहीं है। अगर 2 दिन के बाद इसका सेवन किया जाए तो इसमें से बदबू आने लगती है।

शराब की खुली बोतल रखनी है या नहीं

कहा जाता है कि बोतल खोलते ही तुरंत शराब का सेवन कर लेना चाहिए। व्हिस्की, रम, जिन, वोदका को कोब किया जा सकता है। लेकिन इन्हें ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे इनके स्वाद पर असर पड़ता है।

क्या पुरानी शराब ज्यादा बिकती है?

लोगों का कहना है कि पुरानी व्हिस्की ऊंचे दामों पर बिकती है। इस बात में कितनी सच्चाई है, इस पर जानकारों का कहना है कि पुरानी शराब के महंगे दाम के पीछे की वजह जानने से पहले कुछ और बातें भी जानना जरूरी है. क्योंकि कहा गया है कि अगर हम बोतलबंद शराब खरीदकर घर पर ही उसे पुराना कर दें तो उसका कोई फायदा नहीं है।

उम्रदराज शराबियों के लिए एक खास प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसे विशेष रूप से लकड़ी के पीपे में रखकर तैयार किया जाता है। यह प्रक्रिया वर्षों तक चलती है। 

इसे वृद्ध व्हिस्की कहा जाता है। आमतौर पर यह बाजार में उपलब्ध नहीं होता है। यह खास जगहों पर ही मिलता है, इसलिए इसकी कीमत ज्यादा होती है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी