PM नरेंद्र मोदी आज राजस्थान को देंगे करोड़ों की सौगात, इन संस्थानों का करेंगे उद्घाटन

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जयपुर स्थित राजकीय रामचंद्र खेतान पॉलिटेक्निक परिसर में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) अटल अकादमी और इंडोवेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जयपुर स्थित राजकीय रामचंद्र खेतान पॉलिटेक्निक परिसर में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) अटल अकादमी और इंडोवेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे। जयपुर में कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, राजस्थान के उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद्र बैरवा और एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. टी. जी. सीताराम मौजूद रहेंगे।

WhatsApp Group Join Now

गौरतलब है कि एआईसीटीई ने भारत में उच्च शिक्षा प्रणाली में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अटल अकादमी फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया है। शिक्षकों को अपने संबंधित क्षेत्रों में प्रभावी शोधकर्ता, नवप्रवर्तक और लीडर्स बनना इस प्रोग्राम की उद्देश्य है।

अटल टिंकरिंग लैब (ATL) भारत सरकार द्वारा देश की शिक्षा व्यवस्था में पैराडाइम शिफ्ट लाने के मकसद से लांच की गई थी। स्टूडेंट्स के बीच इनोवेशन, क्रिएटिविटी और वैज्ञानिक पहलुओं को बढ़ावा देना इसका मुख्य मकसद है। एडोबी, अमेज़न, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट और आईबीएम जैसी दिग्गज अंतर्राष्ट्रीय टेक कंपनियां मोदी सरकार की अटल इनोवेशन मिशन के तहत साझेदार हैं और इसी योजना के तहत अटल टिंकरिंग लैब की शुरूआत की गई है।

यह लैब 3D प्रिंटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स के नए तकनीकों से छात्रों को रूबरू होने का अवसर देता है। अटल टिंकरिंग लैब बच्चों को 21 वीं शताब्दी के जरूरी स्किल्स और उनसे मुखातिब होने का मौका प्रदान करेगा। शिक्षा व्यवस्था के पहले पायदान से ही उन्हें प्रोफेशनल और पर्सनल स्किल्स को साधने का उपयुक्त मौका देता है। केंद्र की मोदी सरकार इसे न्यू इंडिया के सपनों को पूरा करने के लिए सबसे बड़ा कदम मानती है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts