ATM Card New Rule : RBI ने ATM के लिए जारी किये नए नियम, अब लगेगा इतना चार्ज

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। हम आपको बता दें कि ATM के नियमों में कुछ बदलाव किए गए है। RBI का कहना है कि अब आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर और भी अनेक सुविधाएं मिलेंगी..

अगर आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो इस नई जानकारी पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, क्योंकि हाल ही में जारी किए गए नए नियमों को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा बदलाव किया गया है, कई सालों के बाद इस तरह के बदलाव जारी किए गए हैं। , अगर आपके पास भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा।

WhatsApp Group Join Now

हाल ही में आरबीआई की ओर से आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर और भी फायदे मिलेंगे, यानी आप चाहे किसी भी देश में हों, आप इसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में कर पाएंगे, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

नए नियम से RuPay कार्ड धारकों को दोहरी खुशी मिलेगी क्योंकि RuPay कार्ड को बढ़ावा मिलेगा. अब ग्राहक डेबिट और क्रेडिट कार्ड लेते समय कार्ड नेटवर्क का चयन कर सकेंगे। आरबीआई ने सुझावों के लिए नया सर्कुलर भी जारी किया है.

क्रेडिट और डेबिट कार्ड को मोबाइल नंबर की तरह पोर्ट किया जा सकेगा, कार्ड पोर्टेबिलिटी शुरू हो सकती है, आरबीआई ने सर्कुलर जारी कर राय मांगी है। यानी जैसे आप अपने नेटवर्क को सिम में पोर्ट करवाते थे,

वैसे ही अब VISA, RuPay, मास्टर कार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस और भी कई कार्ड कंपनियां हैं, जिनके बारे में आप खुद तय कर सकते हैं कि आपको कौन सा कार्ड चाहिए, बता दें सभी अलग हैं. अलग-अलग कार्ड की अलग-अलग उपयोगिता और लाभ होते हैं, जिन्हें अब आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं।

VISA दुनिया की सबसे बड़ी कार्ड कंपनी है क्योंकि यह 200 से अधिक देशों में मौजूद है और इस कंपनी का मार्केट कैप 489.50 बिलियन यानी लगभग 40 लाख करोड़ रुपये है। वीजा के बाद दुनिया की सबसे लोकप्रिय कंपनी मास्टरकार्ड है, जो 150 देशों में उपलब्ध है। इससे आपको पता चलेगा कि RuPay हमारा स्वदेशी कार्ड नेटवर्क है।

वर्तमान समय में चल रहे नियमों के मुताबिक अब तक आप जिस भी बैंक में खाता खुलवाते थे, आपको किसी भी कंपनी का डेबिट कार्ड दे दिया जाता था, जिसके बाद उनकी सर्विस यानी किसी के भी साथ पॉइंट और ट्रांजैक्शन के अलग-अलग नियम होते थे।

कार्ड. आप ऑनलाइन शॉपिंग नहीं कर सकते, आप किसी भी कार्ड से इंटरनेशनल पेमेंट नहीं कर सकते, तो इन सभी समस्याओं को देखते हुए आपको अपने पहले से अच्छे कार्ड के बारे में पता चल जाएगा और आप अपने इस्तेमाल के हिसाब से बैंकों से क्रेडिट और डेबिट कार्ड मांग सकते हैं।कर सकता है

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts