ATM यूज करने वालों के लिए RBI ने जारी किया अलर्ट, इग्नोर करना पड़ जाएगा भारी

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एटीएम फ्रॉड को लेकर ग्राहकों को अलर्ट किया है। अगर आप ATM का इस्तेमाल करते समय जरा सा सतर्क रहेंगे तो कोई भी आपको लुट नहीं पाएगा। ऐसे में आइए नीचे खबर में जान लेते हैॅ इससे बचने के लिए कुछ सावधानियों के बारे में…

देश में एटीएफ फ्रॉड (ATM Fraud) के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. आए दिन अखबरों में पढ़ने या सुनने को मिलता है कि जालसाजों ने एटीएम कार्ड (ATM Card) बदलकर या एटीएम क्लोन कर कार्डहोल्डर के खाते से पैसे निकाल लिए.

WhatsApp Group Join Now

अक्सर आपकी जरा सी लापरवाही से आपकी मेहनत की कमाई उड़ जाती है. अगर आप ATM का इस्तेमाल करते समय जरा सा सतर्क रहेंगे तो कोई भी आपको लुट नहीं पाएगा. ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ सावधानियों की जरूरत है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एटीएम फ्रॉड को लेकर ग्राहकों को अलर्ट किया है. आरबीआई ने कहा, एटीएम का इस्तेमाल करने वालों को कुछ सेफ्टी को जरूर अपनाना चाहिए. इससे ATM के जरिए होने वाले फ्रॉड से बचा जा सकता है. RBI Kehta Hai कि जालसाजों ने एटीएम सर्विसेज का इस्तेमाल करते हुए भी कंज्यूमर्स को बरगलाने के तरीके खोजे हैं. हालांकि, कुछ बुनियादी सावधानियों का पालन करते हुए जालसाजों की चपेट में आए बिना एटीएम कियोस्क का उपयोग करना संभव है.

अपना पिन याद रखें. इसे कहीं न लिखें और कभी भी कार्ड पर न लिखें.

आपका कार्ड आपके पर्सनल इस्तेमाल के लिए है. अपना पिन या कार्ड किसी के साथ साझा न करें, यहां तक ​​कि अपने दोस्तों या परिवार के साथ भी नहीं.

ATM मशीन में पिन डालते समय अपने कंधे को ऊपर उठाएं और कीपैड को हाथ से ढक लें ताकि आपके पीछे खड़ा शख्स आपका पिन न देख सके.

एटीएम कार्ड (ATM Card) का उपयोग करने या अपने कैश को संभालने के लिए अजनबियों की मदद न लें.

एटीएम से निकलने से पहले ‘Cancel’ बटन जरूर दबाएं. अपना कार्ड और ट्रांजैक्शन स्लिप अपने साथ ले जाना याद रखें.

आप ट्रांजैक्शन स्लिप को उपयोग के तुरंत बाद उसे फाड़ दें.

अगर आपका ATM Card खो जाता है या चोरी हो जाता है तो तुरंत अपने कार्ड जारी करने वाले बैंक को इसकी सूचना दें.

जब आप अपने एटीएम में चेक या कार्ड जमा करते हैं तो कुछ दिनों के बाद अपने खाते में क्रेडिट एंट्री की जांच करें. अगर कोई अंतर नजर आता है तो इसकी सूचना अपने बैंक को दें

अगर आपका कार्ड ATM मशीन में फंस जाए या सारी एंट्री करने के बाद भी कैशन नहीं निकलता है तो तुरंत अपने बैंक को कॉल करें.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts