Ayushman Card Beneficiary List 2024: आयुष्मान भारत कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी,यहाँ से देखें अपना नाम

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi: केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले से आयुष्मान भारत योजना शुरू की है जिसमें लोगों को मुफ्त मेडिकल सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत केवल उन्हीं लोगों को इलाज की सुविधा मिलती है जो इस योजना के अंतर्गत आते हैं और उनके पास आयुष्मान कार्ड होता है।

खासकर गरीब वर्ग की श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए यह योजना एक वरदान से काम नहीं है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को सरकार की तरफ से स्वास्थ्य संबंधी सुविधा मुफ्त में मिलती हैं और साथ ही साथ बड़े से बड़े बीमारी का इलाज भी निशुल्क किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now

आयुष्मान योजना को अब तक काफी सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है और कई करोड़ लोगों ने भी इसका लाभ लिया है। 2024 में सरकार का लक्ष्य है की इस योजना के अंतर्गत कम से कम 1 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ प्रदान किया जाए। अगर आपने भी आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत अपना आवेदन किया था तो आपको बता दें कि इसकी बेनिफिशियरी लिस्ट जारी कर दी गई है। 

आप इसमें अपना नाम घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आयुष्मान कार्ड के बेनिफिशियरी लिस्ट को देखने की प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं इसीलिए आप किसी भी जानकारी को मिस ना करें और इसे अंत तक अवश्य पढ़ें। 

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) का हिस्सा है। जिन भी लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है सभी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं सरकार की तरफ से मुफ्त में मिलती है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को 5 लाख रुपए तक का हर वर्ष स्वास्थ्य  बीमा दिया जाता है। इस स्वास्थ्य बीमा के जरिए लाभार्थी अपना किसी भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़े हुए अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकता है। आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत सभी प्रकार स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं अस्पतालों में निशुल्क प्रदान की जाती है।

आयुष्मान कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य
आज के समय में सबसे ज्यादा स्वास्थ्य संबंधित सबसे अधिक खर्च गरीब वर्ग के लोगों को परेशान करते हैं। सरकार ने सोचा कि क्यों ना स्वास्थ्य संबंधित सभी चिकित्सा और सुविधाओं को निशुल्क कर दिया जाए इसीलिए सरकार ने गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हुए आयुष्मान कार्ड योजना का शुभारंभ किया है। आयुष्मान कार्ड की वजह से ही गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो रही है। 

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता मापदंड
लाभार्थी मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए।
लाभार्थी की उम्र 16 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
आवेदक और ना ही उसके परिवार का कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी करने वाला होना चाहिए।
केवल गरीब लोग ही योजना में आवेदन दे सकते हैं।
आवेदक का नाम राशन कार्ड में सूचीबद्ध होना अनिवार्य है।
सभी जाति वर्ग के लोग आवेदन दे सकते हैं।


आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए डॉक्यूमेंट
पंजीकरण संख्या
आधार कार्ड संख्या
पंजीकृत मोबाइल नंबर
नाम और पता

आयुष्मान कार्ड लिस्ट 2024 में अपना नाम कैसे देखे 
आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को सबसे पहले ध्यान से पढ़ना है और उसे फॉलो करते चले जाना है।

सबसे पहले उम्मीदवारों को इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन करना है।
आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ऑप्शन पर क्लिक करें।
 Am I Eligible ऑप्शन पर क्लिक करें।
मोबाइल नंबर एंटर करें और ओटीपी वेरीफाई करें।
आवश्यक जानकारी भरें और Check बटन पर क्लिक करें।
कार्ड बन गया है या नहीं जांचें।
यदि बन गया है तो आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें।

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम ना हो तो क्या करें
लिस्ट में नाम चेक करने के बाद अगर आपका नाम वहां पर दिखाई दे नहीं रहा है तो ऐसे में आपको अपने नजदीकी आयुष्मान स्वास्थ्य केंद्र पर जाना है या फिर आप चाहे तो जन सेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं। वहां पर आपको उन्हें अपनी समस्या के बारे में विस्तार से समझता है। इसके बाद जो भी दस्तावेज में मांगेंगे आप उन्हें दे दीजिए। जो भी समस्या होगी वहां पर आपकी समस्या का समाधान होगा और अगर आप पात्र होंगे तो आपका नाम भी लिस्ट में जोड़ दिया जाएगा।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts