Bijli Bill Mafi Yojana List: मई महीने की बिजली बिल माफ़ी लिस्ट जारी, यहाँ से चेक करे लिस्ट में नाम 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk: जैसा कि आपको पता है कि सरकार ने एक शानदार योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम बिजली बिल माफी योजना है। जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि इस योजना के माध्यम से बिजली उपभोक्ता को बिजली बिल के मोटे खर्चे से छुटकारा दिलाने के लिए उनका बिजली बिल माफ किया जा रहा हैं।

बता दे खासकर आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सहायता देने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है। अतः योजना को शुरू हुए काफी समय बीत चुका है और अभी तो इसकी लाभार्थी सूची भी जारी की का चुकी है। तो यदि आप भी इस योजना का लाभ लेने के इक्षुक है तो आप यहां पर दी गई लाभार्थी सूची के अपना नाम जांच सकते है। ऐसे में लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

WhatsApp Group Join Now

देश का प्रत्येक नागरिक बिजली उपभोक्ता है, लेकिन बढ़ती महंगाई के चलते बिजली बिल के खर्चे से कई लोग परेशान है। खासकर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को जटिल समस्या का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में इस समस्या का निवारण करने हेतु योगी सरकार ने बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत की थी। अतः इस योजना का लाभ सिर्फ घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को ही दिया जायेगा।

आपको बता दे कि योजना के अन्तर्गत जिन भी उपभोक्ता को लाभार्थियों की श्रेणी में शामिल किया जायेगा। तो उन्हे मात्र 200 रूपए का ही भुगतान करने होगा, जिसके बाद उन्हे घरेलू बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा। यहां पर आपको यह जानकारी जानने को मिलेगी कि बिजली बिल माफी योजना का निर्धारित पात्रता मापदंड क्या है। ऐसे में आपको यह लेख अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए।

बिजली बिल माफी योजना की पात्रता
आपको बता दे कि बिजली निगम ने उपभोक्ताओं को बिजली बिल से छुटकारा प्रदान करने के लिए जिस योजना को शुरू करने का एलान किया है। तो उस योजना के अंतर्गत कुछ निर्धारित पात्रता मापदंड निर्धारित किए है, जिनका पालन करने वाले अभ्यर्थी ही इस योजना का लाभ ले सकते है।

बता दे बिजली बिल काफी योजना का लाभ केवल उत्तरप्रदेश राज्य के स्थाई निवासी उपभोक्ता ही ले सकते हैं।
वही यदि आप योजना के अंतर्गत लाइट पाइप, पंखे और टेलीविजन का ही उपयोग करने वाले नागरिकों को ही बिजली बिल से मुक्ति प्रदान की जायेगी।
आपको बता दे सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जायेगा, तो ऐसे में उम्मीदवारों की वार्षिक आय 2 लाख रुपए अधिक नहीं होनी चाहिए।
वही जो अपने घर पर रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, ट्यूबवेल आदि का इस्तमाल करने वाले उपभोक्ता का बिजली बिल माफ नही किया जाएगा।
इसके अलावा यदि किसी परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी पाया जाता है तो उन्हे योजना का लाभ प्रदान नही किया जायेगा।
जो उपभोक्ता सिर्फ 2 किलोवाट या उससे कम बिजली की खपत करता है तो उसे ही इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जायेगा।


बिजली बिल माफी योजना के लाभ

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा चलाई जा रही बिजली बिल माफी योजना के कई लाभ है जिसके अंतर्गत लाखो परिवारों को बिजली बिल के खर्चे से मुक्त किया जायेगा।
इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची में शामिल उपभोक्ताओं को बिजली बिल से मुक्त होने के लिए मात्र 200 रूपए का ही भुगतान करना होगा, फिर चाहे उसका बिजली बिल 20 हजार रूपए का ही क्यों न हो।
इसके अलावा जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल 200 रुपए या उससे कम है तो उन्हे एक रूपए का भी भुगतान नहीं करना होगा।
प्रदेश के लगभग 1.70 करोड़ उपभोक्ताओं का सरकार द्वारा बिजली बिल माफी करने का प्रावधान निर्धारित किया गया है।

बिजली बिल माफी योजना की लिस्ट कैसे चेक करें?
बिजली बिल माफी योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको पावर कारपोरेशन के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
फिर इसके बाद मुख्यपृष्ठ पर पंजीकरण या लॉगिन कर ले। फिर इसके बाद इसके मुख्यपृष्ठ पर दिखाई दे रही बिजली बिल लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
संबंधित विकल्प पर क्लिक करते ही आपको अगले पेज पर भेज दिया जायेगा, फिर इसके बाद वहां पर अपने जिले, शहर, गांव आदि जानकारी दर्ज करनी है।


फिर अंत में सबमिट विकल्प पर क्लिक करने के बाद बिजली बिल माफी योजना की लाभार्थी सूची प्रदर्शित हो जायेगी।
अब आप लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करके यह जांच पाएंगे, कि योजना के अंतर्गत आपको लाभ दिया का रहा है या नही।
देश में आर्थिक स्थिति से जूझ रहे कमजोर परिवारों के लिए बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत की गई थी। यह योजना बढ़ती महंगाई से भी राहत प्रदान करने में काफी उपयोगी है। यहां पर इसी योजना की जारी की गई लाभार्थी सूची को चेक करने की प्रक्रिया प्रस्तुत की गई है। जिसका पालन करके नागरिक यह देख पाएंगे कि उनका बिजली बिल माफ किया जा रहा है या नही।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts