DA Arrear Update : होली के ठीक पहले कर्मचारी और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी..! DA Arrear में बढ़ोतरी 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi :  होली के ठीक पहले केंद्रीय कर्मचारियों की झोली में बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का Dearness Allowance यानी महंगाई भत्ता सरकार ने बढ़ा दिया है। जानकारी के मुताबिक तकरीबन चार फीसदी महंगाई भत्ता DA Arrear को सरकार ने बढ़ा दिया है और इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी होली के ठीक पहले मिल गई है।

होली के ठीक पहले मिला DA Arrear का तोहफा
जाहिर तौर पर देखा जाए तो भले ही महंगाई की दर भारत में बहुत तेजी से नहीं बढ़ रही है, लेकिन इसके बावजूद सातवे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते को बढ़ाने का प्रावधान है और जो मौजूदा बाजार की स्थिति है, उसके मुताबिक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को राहत देती है और इसी के मद्देनजर होली के ठीक पहले चार फीसदी तकरीबन महंगाई भत्ता को बढ़ाकर केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है।

WhatsApp Group Join Now

सैलरी पेंशन में होगी बढ़ोतरी
अभी तक अगर हम देखें तो महंगाई भत्ता 46 फीसदी है अगर इसमें 4% महंगाई भत्ता और जुड़ता है तो तकरीबन 50 फीसदी हो जाएगा। यह फायदा यहीं तक सीमित नहीं रहेगा बल्कि सातवें वेतन आयोग के मुताबिक अगर डीए बढ़ता है तो जाहिर तौर पर HRA यानी हाउसिंग अलाउंस, ट्रांसपोर्ट अलाउंस, बच्चों के पढ़ाई लिखाई के लिए जो उन्हें पैसा मिलता है, उसमें भी बढ़ोतरी होगी।

पेंशन धारकों की बढ़ेगी पेंशन
अगर हम आंकड़ों पर नजर डालें तो इस वक्त तकरीबन 48 लाख जो है, केंद्रीय कर्मचारी हैं। वही इससे भी ज्यादा पेन्शनभोगी है । वो तकरीबन 68 लाख हैं। इस बढोतरी से उनको भी फायदा होगा। जाहिर तौर पर एक बड़ी रकम होगी जो कि उनकी पेन्शन में जुड़ेगी।

1 जनवरी 2024 से मिलेगा फायदा, एरियर आएगा खाते में
यह बढ़ोतरी का फायदा 1 जनवरी 2024 से लागू किया जाएगा। यानी आप यूं समझिए कि पिछले तीन महीनों के जो भत्ते हैं वो भी जुड़कर सैलरी में आएंगे तो इससे बड़ा फायदा होगा । इससे बडा गिफ्ट और क्या हो सकता है, जो की चुनावी मौसम में केंद्रीय कर्मचारियों को और खासतौर पर पेंशनधारियों को मिलने वाला है। यह भी सर्वविदित है कि आने वाले कुछ ही दिनों में चुनाव की घोषणा होने वाली है और चुनाव की घोषणा के ठीक पहले केंद्र सरकार इस तरह के उपहारों के जरिए अपने कर्मचारियों को खुश करना चाहती है।

डाउनलोड बटन पर क्लिक करके देखिए DA मे कब- कब कितनी बढ़ोतरी हुई है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts