Electricity Bill : अब कभी नहीं आएगा तगड़ा बिजली बिल, आज ही आजमाएं इन ट्रिक्स को

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : हर महीने में घरों, ऑफिस, शॉप पर आने बिलजी बिल लोगों के कभी टेंशन देने लगताा है, जो वही गर्मी के सीजन में तो और यह और ज्यादा बढ़ जाता है। तो वही अगर आप भी अपने बिजली बिल से परेशान हैं, और कोई ऐसे जरुरी उपाय के कम करना चाहतें, तो यहां पर काम क जानकारी बताई जा रही है।

आज के दौर पर बिजली से चलने वाले उपकरण इतने बढ़ गए हैं, कि ना चाहते हुए भी बिजली बिल काफी आ जाता है। यहां पर बताए गए टिप्स और उपाय से आसानी से 50 फीसदी तक बिल में कमी आ सकती है।

WhatsApp Group Join Now

जब भी हम किसी बिजली उपकरण को रिमोट से ‘ऑफ’ करने के बाद प्लग प्वाइंट को ‘ऑन’ छोड़ देते हैं, तब भी बिजली की खपत होती रहती है, जिससे यह गलती बिजली बिल में बढ़ा देती है। जिससे एसी, टीवी, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, गीजर और मोबाइल चार्जर को हर बार प्लग प्वाइंट से बंद कर दें।

आज के समय में ऐसे कई कम खपत वाली बिजली उपकरण आ रहे है, जिसमें एलईडी लाइटिंग, रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर जैसे उपकरणों के सबसे कम बिजली वाले उपकरण लगाएं।  जिससे जब भी कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को खरीदने जाएं, तो यहां स समय फ्यूल एफिशिएंट रेटिंग को जरूर देखें. फ्यूल एफिशिएंसी रेटिंग जितनी अधिक होगी, बिजली की खपत उतनी ही कम होगी।

यहां पर आप आसानी से समझें कि  1.5 टन का 5-स्टार एसी प्रति वर्ष लगभग 800 यूनिट की बिलजी खपत करता है, जबकि समान क्षमता के 3 स्टार एसी में 975 यूनिट बिजली खर्च करता है। जिसे अन्य बिजली उपकरण में  रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, टीवी भी ऐसे स्टार वाले खरीदने पर बिजली खर्च कम होती है।

दरअसल बिजली बिल करने के लिए आप यहां पर घरोें के छत पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि हर साल लगभग 300 दिनों की धूप होती है, जिसस सोलर पैनल ‘ग्रीन एनर्जी’ के जरिये बिजली मिलते सबसे सरल तरीका है। इसमें एक बार लगाने पर जो लंबे समय में आपके बिजली बिल पर बचाए जाने वाले पैसे को देखते हुए बहुत कम हो सकती है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts