ये 5 बैंक दे रहे सीनियर सिटीजन को 500 दिन की FD पर तगड़ा ब्याज, जानें अधिक 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : यदि आप फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. इन दिनों कई बैंकों ने Fixed Deposit पर ब्याज दर को बढ़ाया है. बस आपको एफडी कराते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा ताकि तगड़ा लाभ मिल सके. आइए जानते हैं उन बैंकों के बारे में जो सीनियर सिटीजन को 500 दिन की FD पर तगड़ा ब्याज दे रहे है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

एक्सपर्ट्स का मानना है कि फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी (Increase in interest rates on fixed deposits) का दौर अब लगभग खत्म होने वाला है. कुछ बैंकों ने तो इन दरों में कटौती करनी शुरू भी कर दिया है. लेकिन, अभी भी कई बैंक ऐसे हैं, जो सीनियर सिटीजन को एफडी पर 8% से ज्यादा दर से ब्याज दे रहे हैं. आगे हम इन्ही बैंकों के एफडी की डिटेल्स दे रहे है. ये दरें 2 करोड़ रुपए से कम एफडी के लिए है.

DCB Bank सीनियर सिटीजन FD :सीनियर सिटीजन्स के लिए ये बैंक 8.35% की दर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दे रहा है. ये ब्याज दर 25 महीने से लेकर 37 महीने की अवधि वाले एफडी के लिए है. हालांकि, 37 महीने की अवधि वाले एफडी के लिए ये बैंक 8.5% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है, जोकि फिलहाल एफडी स्कीम्स पर मिलने वाले सबसे ज्यादा ब्याज (Highest interest available on FD schemes) में से एक है.

IndusInd Bank सीनियर सिटीजन FD : प्राइवेट सेक्टर का ये बैंक 33 महीने से लेकर 39 महीने तक की अवधि में मैच्योर होने वाले एफीड पर 8% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. 19 महीने में और 24 महीने मैच्योर होने वाली एफडी पर ये बैंक 8.25% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.

Yes Bank सीनियर सिटीजन FD : प्राइवेट सेक्टर का ये बैंक सीनियर सिटीजन को FD पर 8% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. ये ब्याज दर 36 महीने से लेकर 60 महीनों की एफडी पर होगा. हालाकिं, 18 महीने से लेकर 24 महीने तक की एफडी पर ये बैंक 8.25% की दर से ब्याज ऑफर करता है.

Bandhan Bank सीनियर सिटीजन FD : ये बैंक सीनियर सिटीजन को 3 साल की एफडी पर 7.75% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. हालांकि, 500 दिन की एफडी पर ये बैंक सीनियर सिटीजन को 8.35% की दर पर ब्याज दर ञऑफर कर रहा है.

IDFC First Bank सीनियर सिटीजन FD : ये बैंक सीनियर सिटीजन को 751 दिन से लेकर 1,095 दिन की एफडी पर 7.75% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश (Investing in fixed deposits) करने वाले सीनियर सिटीजन को यह भी ध्यान देना होका कि उनके सभी एफडी पर मिलने वाला ब्याज अगर 50,000 रुपए से ज्यादा होता है तो बैंक की ओर से टीडीएस भी काटा जा सकता है. टीडीएस की ये दर 10% तय है. लेकिन, पैन कार्ड नहीं जमा करने की सूरत में टीडीएस दर बढ़कर 20% पर पहुंच सकती है. हालांकि, बैंक की ओर काटे गए इस टीडीएस को इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) में क्लेम किया जा सकता है.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी