IRCTC: सीनियर सिटीजन्स के लिए आ गई गुड न्यूज़, अब रेल में सफ़र करने पर आधा लगेगा किराया

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi: रेल यात्रियो के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब रेलवे ने सीनियर सिटीजंस को खुश करने के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. अब रेल में सफ़र करने पर बुजुर्ग यात्रियों को किराएं में तगड़ी छूट मिल सकती है. सूत्रों की माने तो अब सीनियर सिटीजन्स को किराए में आधी छूट मिल सकती है.सीनियर सिटीजन्स के लिए आ गई गुड न्यूज़, अब रेल में सफ़र करने पर आधा लगेगा किराया.

हाल ही में रेलवे ने एक बड़ा ऐलान किया है जिसमें कहा है कि इस बार पहले से ज्यादा किराए पर छूट देना का ऐलान किया है। सरकार ने इसे कन्फर्म कर दिया है। जिसके बाद अब सीनियर सिटीजन को किराए में एक्सट्रा छूट मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now

कोरोनाकाल से पहले सीनियर सिटीजन को किराए में छूट दी जाती थी लेकिन कोरोना खत्म होने के बाद इस रेलवे ने इस सेवा को भी बंद कर दिया लेकिन अब हाल ही में रेलवे ने इस पर बड़ा फैसला लिया है और इस बार पहले से ज्यादा किराए पर छूट देना का ऐलान किया है। IRCTC

पहले ये मिलती थी छूट 

कोरोनाकाल से पहले भारतीय रेलवे 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को किराए में 40 प्रतिशत की छूट देता था. जबकि  महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 58 वर्ष होने पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती थी.

लेकिन जैसे ही कोरोनाकाल खत्म होने के बाद रेल का आवागमन शुरू हुआ तो वरिष्ठ नागरिकों की छूट कैंसिल कर दी गई. तभी से यह मांग उठ रही है.

सोमवार को संसद की स्थायी समिति ने एक बार फिर से मांग को उठाया है. जिससे वरिष्ठ नागरिकों को फिर से छूट की आस जग गई है.

मुख्य ट्रेनों में भी मिलती थी छूट 

आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों को ये रियायतें मेल/एक्सप्रेस/राजधानी/शताब्दी/दुरंतो सहित सभी प्रमुख ट्रेनों में दी जाती थी.

मीडिया रिपोर्ट (media report) के मुताबिक सांसद राधा मोहन सिंह की अध्यक्षता वाली रेलवे की स्थायी समिति एक बार फिर सोमवार संसद के दोनों सदनों में उठी मांग का समर्थन किया है.

जिससे साफ हो गया है कि वरिष्ठ नागरिकों को फिर से रेल किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है..

क्या है स्थायी समिति का मत 

जानकारी के मुताबिक समिति का कहना है  स्लीपर क्लास और थर्ड एसी क्लास में छूट देने पर विचार किया जा सकता है. ताकि  वास्तव में जरूरतमंद नागरिकों को सुविधा का लाभ मिल सके.

हालांकि रेलवे ने अभी तक कोई बयान नहीं दिया है. वहीं पिछले साल रेल मंत्री साफ भी कर चुके हैं कि अब वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधा फिलहाल बहाल करना संभव नहीं है.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts