इन महिलाओ को सरकारी स्कीम के जरिये हर महीने मिलेगे 1000 रूपये, जानिए कब लागू होगी स्कीम

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : महिला सशक्तिकरण के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government ) समय-समय पर नई-नई स्कीम चलाती रहती है। फिर चाहें वो डीटीसी बस में फ्री ट्रेवल (Free travel) करना हो या लोगो को मुफत बिजली (Free electricity) प्राप्त होना। सरकार आम जनता को राहत देने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। आपको बता दें, हाल ही में सरकार ने एक और नई स्कीम लांच (Government Schemes) की है जिसके तहत चाहें महिला किसी भी वर्ग से हो और 18 उम्र से ऊपर हो उनके खाते में हर महीने 1000 रूपये डाले जाएंगे। आइए खबर में जानते है कब से लागू होगी ये स्कीम और इसके लिए आवेदन कैसे किये जाए-  

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

 दिल्ली सरकार ने बजट 2024 में आर्थिक तौर पर कमजोर महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने का ऐलान किया था। मुख्यमंत्री महिला सम्मीन योजना (MMSY) दिल्ली सरकार की तरफ से महिलाओं के सशक्तिकरण (Women Empowerment) के लिए शुरू की गई नई पहल है। बजट 2024 में दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी ने इस नई योजना का ऐलान किया।

गौर करने वाली बात है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government)  ने इस योजना के लिए 2 करोड़ रुपये का बजट दिया है। इस योजना का मुख्य मकसद दिल्ली की महिलाओं को आर्थिक (Women economic stability) रूप से मजबूत बनाना है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर किसे, कब से इस योजना का फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए क्या है योग्यता और कौन-कौन से दस्तावेजों का होना जरूरी है |

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी (Finance Minister Aatishi) ने एक इंटरव्यू में कहा है कि दिल्ली की करीब 80 प्रतिशत महिला मतदाताओं (Women Voters) को इस योजना का फायदा मिलेगा। यानी करीब 45-50 लाख महिलाएं इसके लिए पात्र होंगी। यानी 18 साल से ऊपर की सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना में टैक्स पेयर महिलाओं (Women Taxpayers) को शामिल नहीं किया गया है। दिल्ली सरकार का कहना है कि अगर आप पहल से टैक्स दे रही हैं या फिर आप सरकारी कर्मचारी (government employees) हैं तो आपके पास पहले से आय का स्त्रोत है। इसके अलावा अगर कोई महिला किसी पेंशन (women Pension)योजना का फायदा ले रही है तो भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

बता दें कि फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि यह योजना कब से शुरू होगी। लेकिन अब जबकि लोकसभी चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024)  अप्रैल में होने हैं और आचार संहिता (Code of Conduct)  लगने ही वाली है तो उम्मीद है कि जुलाई के बाद ही इसे शुरू किया जाएगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस योजना को अक्टूबर-नवंबर से शुरू होने का भी दावा किया गया है।

-दिल्ली का वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) 
-आधार कार्ड (Adhar Card)
-महिला के बैंक खाते का विवरण
-पैन कार्ड (Pan Card) 

बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को सेल्फ डिक्लरेशन लेटर (Self Declaration Letter) भी देना होगा। जिसमें यह लिखा होना चाहिए कि वे किसी तरह का टैक्स पे नहीं करतीं और ना ही सरकारी कर्मचारी हैं।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी