राजस्थान में बनने जा रहे 7 ब्रिज के साथ 28 नए स्टेट हाइवे, इन जिलों की होगी आपस में कनेक्टिविटी

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में सड़क नेटवर्क की मरम्मत शुरू होगी। 28 स्टेट हाईवे और 7 रेलवे ओवरब्रिज का रेनोवेशन सार्वजनिक निर्माण विभाग (PWD) करेगा। वहीं, तीन नए फ्लाईओवर और आरओबी भी बनेंगे। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में सड़क नेटवर्क की मरम्मत शुरू होगी। 28 स्टेट हाईवे और 7 रेलवे ओवरब्रिज का रेनोवेशन सार्वजनिक निर्माण विभाग (PWD) करेगा। वहीं, तीन नए फ्लाईओवर और आरओबी भी बनेंगे। जो बीकानेर और भरतपुर में बनाए जाएंगे। इसके लिए लगभग 907 करोड़ रुपये खर्च होंगे। केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है कि केंद्रीय राजमार्ग एवं इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (सीआरआईएफ) इन कार्यों को पूरा करेगा।

PWD द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव में जयपुर के दो रेलवे ओवरब्रिज (ROB) नाड़ी फाटक, दादी फाटक की सड़क और उसकी सेवा लेन की मरम्मत शामिल है। इसके अलावा, कोटा में सुकेत पिपलिया आरओबी की सड़कें, खाटू खुर्द, नागौर में रतनगढ़-डेगाना लाइन पर बनाए गए आरओबी और उनके आसपास की सड़कें मरम्मत की जाएंगी।

वहीं, बीकानेर में श्रीडूंगरगढ़ यार्ड पर आरओबी, भरतपुर में बिजली घर जंक्शन और हीरादास जंक्शन के फ्लाइओवर का काम करवाया जाएगा। इस कार्य पर लगभग 126 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आपको बता दें कि हाल ही में केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जयपुर का दौरा किया था। बाद में पीडब्ल्यूडी मंत्री दीया कुमारी और अन्य अधिकारियों से मुलाकात हुई। बाद में, उन्होंने सड़कों की मरम्मत करने के लिए प्रस्ताव बनाने और इसे केंद्र को भेजने का आदेश दिया।

राजस्तान में राज्य राजमार्गों की मरम्मत भी होगी, जिसमें अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, बीकानेर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, दौसा, जैसलमेर, जयपुर और अन्य जिलों शामिल हैं। इसमें 781 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जिन राज्यों की सड़कें बनाई जाएंगी ये कुछ प्रमुख सड़कें हैं।

जोबनेर से बुटाटी धाम वाया डेगाना-परबतसर-छापरी: इस क्षेत्र में 17 किलोमीटर के सड़क निर्माण का काम हो रहा है।

बिजयनगर-केकड़ी हाईवे: इस हाईवे के 18 किलोमीटर क्षेत्र में मरम्मत का कार्य चल रहा है।

दौसा-कुमामन स्टेट हाईवे वाया चाकसू-फागी-दूदू: यहाँ 20 किलोमीटर के सड़क निर्माण का कार्य जारी है।

भीलवाड़ा शाहपुरा की कवालियास-धानोप करेडा मैन डिस्टिक रोड: इस क्षेत्र में 19 किलोमीटर की सड़क मरम्मत हो रही है।

दौसा की धारूहेड़ा से गंगापुर वाया भिवाड़ी-टपूकड़ा-तिजारा-सिकंदरा: इस क्षेत्र में 15 किलोमीटर की सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है।

जैसलमेर में सानगढ़ से सम तक: इस क्षेत्र में 29 किलोमीटर के सड़क निर्माण का कार्य हो रहा है।

झुंझुनूं में चौंमू से चूरू से तक वाया उदयपुरवाटी-खण्डेला-झुंझुनूं तक: इस क्षेत्र में 39 किलोमीटर की सड़क निर्माण का काम हो रहा है।

नीमकाथाना में सालासर से हरियाणा बॉर्डर तक: इस क्षेत्र में 21 किलोमीटर के एरिया में सड़क निर्माण का कार्य जारी है।

कोटा में कोटा-इटावा-खातौली-श्योपुर बाइपास: इस क्षेत्र में 13.50 किलोमीटर के एरिया में मरम्मत का कार्य हो रहा है।

सीकर में जीणमाता से दांतारामगढ़ तक: इस क्षेत्र में 18.50 किलोमीटर के एरिया में सड़क निर्माण का कार्य हो रहा है।

लोकसभावार स्थिति को देखते हुए, अजमेर लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक तीन सड़कों का रेनोवेशन किया जा रहा है। जबकि राजसमंद, पाली, उदयपुर, कोटा, जालौर-सिरोही, जोधपुर, जयपुर ग्रामीण, जैसलमेर-बाड़मेर, दौसा, अलवर-भरतपुर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा-डूंगरपुर, चूरू, धौलपुर-करौली, बीकानेर और टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र की 2-2 सड़कों को पुनः बनाया जाएगा।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी