होम लोन लेने वालों को मिलती है टॉप-अप सुविधा, जानिए कैसे उठाएं लाभ

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली : घर खरीदना आज हर एक का सपना है और हर कोई चाहता है की उसके सर पर उसकी अपनी छत हो और घर खरीदने के लिए आज ज्यादातर लोग Home loan का सहारा लेते हैं | कम ब्याज पर आज बहुत सारे बैंक होम लोन देते हैं पर क्या आपको पता है की आप होम लोन को टॉप अप भी करवा सकते हैं | क्या होता है इसका फदया और कैसे ले सकते हैं लाभ, आइये नीचे विस्तार से जानते हैं

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

हर कोई अपने घर में रहने का सपना देखता है। ऐसे में इस सपने को साकार करने में होम लोन (Home Loan) काफी मददगार साबित होता है। घर बनाने के बाद भी कई ऐसे खर्च होते हैं जिनके लिए हमें पैसों की जरूरत होती है। उदाहरण के तौर पर फर्नीचर, इंटीरियर जैसे कई खर्चों के लिए भी अच्छी रकम की जरूरत होती है।

इन सभी खर्चों को पूरा करने के लिए टॉप-अप काफी अच्छा साबित होता है। टॉप-अप सर्विस के बारे में कई लोगों नहीं जानते हैं। इस आर्टिकल में जानते हैं कि टॉप-अप आपके लिए कितना फायदेमंद साबित होता है।

टॉप-अप लोन (Top-Up Loan) एक तरह का लोन ही है। इसमें आपको अतिरिक्त राशि दी जाती है। यह राशि आप पहले लोन पर ले सकते हैं। बैंक और वित्तीय संस्थान ग्राहकों को टॉप-अप की सुविधा देता है। बता दें कि टॉप-अप लोन एक तरह का पर्सनल लोन होता है। यह कम इंटरेस्ट रेट पर आसानी से मिल जाता है। हालांकि, टॉप-अप लोन की अवधि आपके होम लोन के टेन्योर पर निर्भर करती है।

इसमें आपको गारंटी और सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती है।
टॉप-अप लोन एक तरह का पर्सनल लोन (Personal Loan) होता है।
इस लोन में मिली राशि का इस्तेमाल आप फर्नीचर, रिनोवेशन, रिपेयर, कंस्ट्रक्शन जैसे कई कामों के लिए कर सकते हैं।
आप टॉप-अप लोन का इस्तेमाल कंस्ट्रक्शन और रिनोवेशन के लिए करते हैं तो आप टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) का भी लाभ पा सकते हैं।

आपने जिस बैंक से होम लोन लिया है वहां जाकर आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। टॉप-अप लोन आपको होम लोन पर मिलता है तो ऐसे में आपको होम लोन की ईएमआई (EMI) के साथ टॉप-अप लोन की भी किस्त भरनी होती है।

पुराने लोन की किस्त के रिकॉर्ड पर ही आपको होम लोन मिलता है। अगर आप समय से किस्त भर रहे हैं तो आपको आसानी से टॉप-अप लोन मिल जाता है। कई बैंकों के टॉप-अप होम लोन के नियम अलग होते हैं। माना जाता है कि होम लोन की कुल राशि और प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू के 70 फीसदी तक टॉप-अप लोन मिलता है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी