अगर आप होम loan लेना चाहते हो तो ये दस्तावेज रखें तैयार, चुटकियों में हो जाएगा काम

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली : हर किसी की अपना खुद का घर खरीदने की ख्वाहिश होती है। इसके लिए आम आदमी एक साथ इतना पैसा जमा नही कर सकता है। इसलिए लोन एकमात्र ऐसा विकल्प है जो खुद के घर बनानें के सपने को पूरा करने में सहायता करता है। अगर आप भी हासेम लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो ये खबर ध्यान से पढ़ें। क्योंकि इस खबर से आपको होम लोन लेने के प्रोसेस में काफी सहायता मिलेगी जिससे कि आपको काम झटपट हो जाएगा। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

घर बनानें का सोच रहे लोगों के लिए होम लोन एक मददगार विकल्प होता है। होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए जो ज़रूरी कागजात जमा करने होते हैं, वो सभी बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (housing finance companies) में समान हैं। हालांकि, आपके होम लोन के प्रकार, क्रेडिट प्रोफाइल आदि के आधार पर कुछ ज़रूरतें है जो अलग- अलग हो सकती हैं। यहां, हमने कुछ प्रमुख होम लोन दस्तावेजों के बारे में बताया है, जिन्हें आपको लोन आवेदन के समय जमा करना होगा

बता दें कि होम लोन (Home Loan) एक बड़ी फाइनेंशियल लायबलिटी होती है. इसलिए बैंक होम लोन देने से पहले प्रॉपर्टी और लोन लेने वाले के डॉक्युमेंट्स (Home Loan Documents) से पूरी तरह आश्वस्त हो जाना चाहते हैं. ऐसे में अगर आप होम लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको ये काम करने चाहिएः

होम लोन (Home Loan) लेने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपको कितना होम लोन मिल सकता है. यह इन पहलुओं पर निर्भर करता हैः

होम लोन के लिए आवेदक की उम्र (Age of applicant for home loan) का काफी महत्व होता है. अगर आपकी उम्र कम है तो आपको लोन चुकाने के लिए ज्यादा वक्त मिल जाता है और आपको ज्यादा रकम का लोन मिल जाता है.

आपकी फाइनेंशियल पोजिशन (financial position) यह दिखाता है कि आपको कितनी इनकम हो रही है और आप कितनी रकम तक का कर्ज चुका सकते हैं. आपकी इनकम के हिसाब से लेंडर आपको लोन देते हैं. इसके अलावा अगर आपका कोई और लोन चल रहा है तो इससे भी आपकी एलिजिबिलिटी पर असर पड़ता है.

अगर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री बेदाग है तो आपको जल्द-से-जल्द होम लोन मिल जाएगा. यह दिखाता है कि आप एक विश्वसनीय बॉरोअर हैं. अगर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है और क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर है तो आपको आकर्षक ब्याज दर पर होम लोन मिल जाता है.

आपको होम लोन कैलकुलेटर (home loan calculator) के इस्तेमाल से यह समझने में मदद मिलती है कि एक खास अवधि के लिए एक खास राशि के लोन पर आपको कितनी EMI का भुगतान करना होगा. 

पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज.

हर वेतनभोगी कर्मचारियों (salaried employees) को पिछले दो-तीन साल तक का फॉर्म-16, छह माह तक की सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न, निवेश से जुड़े डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी. अगर आपका खुद का बिजनेस है तो आपको पिछले दो-तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न, बैलेंस शीट, कंपनी के मुनाफे या घाटे का स्टेटमेंट (सीए द्वारा प्रमाणित), बिजनेस लाइसेंस इत्यादि.

होम लोन (Home Loan) के लिए रजिस्टर्ड सेल डीड, अलॉटमेंट लेटर या बिल्डर बायर एग्रीमेंट, रेडी टू मुव प्रोपर्टी के लिए ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीद, मेंटेनेंस बिल और बिजली बिल, सोसायटी या बिल्डर से एनओसी, निर्माण की लागत का ब्योरा, अप्रूव्ड बिल्डिंग प्लान की कॉपी, बिल्डर या सेलर को किए गए पेमेंट की रसीद या बैंक स्टेटमेंट.की जरूरत होती है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी