अगर आप क्रेडिट कार्ड से करते हैं ये काम तो सिबिल स्कोर का हो जाएगा सत्यानाश

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : पैसे की जरूरत हर किसी को होती है और कई बार अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाती है ऐसी स्थिति में सभी उधार से बचने के लिए बैंक से लोन लेने के बारे में सोचते हैं। लेकिन ऐसे में आपकार सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। अगर सिबिल स्कोर ठीक नहीं है तो बैंक लोन देने से इनकार कर देगा। कई बार छोटी छोटी गलतियों की वजह से सिबिल स्कोर (CIBIL Score) खराब हो जाता है। ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से किराये का भुगतान करते हैं। लेकिन वो ये नहीं जानते हैं कि इससे उनका सिबिल स्कोर का सत्यानाश हो जाएगा। आइए नीचे खबर में विस्तार से समझते हैं- 

किराये का भुगतान हम में से ज्‍यादातर के लिए सबसे बड़े मासिक खर्चों में से एक होता है। इसके लिए अक्‍सर घरेलू बजट में कई तरह के एडजस्‍टमेंट की जरूरत पड़ती है। कभी कभार कैश की कमी के कारण किराये के भुगतान में अड़चन तक आ जाती है।

WhatsApp Group Join Now

उन स्थितियों में हम क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्‍तेमाल करके किराये का भुगतान करने के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन, ऐसे पेमेंट वित्तीय सेहत बिगाड़ सकते हैं। आप पूछ सकते हैं कैसे? अगर कोई और विकल्‍प नहीं तो क्या करें? क्या किराये का पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए? आपको यहां इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

पहली बात यह है कि जो लोग नियमित रूप से क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करते हैं, उनके लिए इसका इस्‍तेमाल किराये के भुगतान के लिए एक सुविधा के तौर पर किया जा सकता है। हालांकि, आप अगर अंतिम विकल्‍प के रूप में क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करके किराया देते हैं तो स्थिति दूसरी हो जाती है। तब आपके पास समय पर अपना बैलेंस चुकाने के लिए फंड नाकाफी होता है। समय पर बैलेंस का पेमेंट न किए जाने पर यह आपके क्रेडिट स्कोर पर गंभीर असर डाल सकता है। इसके अलावा इससे ज्‍यादा इंटरेस्‍ट चार्ज भी भी लग सकता है।

उस स्थिति में आपको यह समझने की जरूरत है कि क्रेडिट कार्ड के जरिये किराया चुकाने से आपको शॉर्ट-टर्म में वित्तीय संकट से बचने में मदद मिल सकती है। आप छोटी अवधि में कैश की किल्‍लत से बचने के लिए अपने कार्ड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कारण है कि अंत में आपको अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करना ही होगा।

इसके अलावा आपको ध्यान देना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि पर जो ब्याज बनता है वो काफी ज्‍यादा होता है। फिर भले ही आप ईएमआई का विकल्प चुनें। अगर आप अपने किराये के पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं तो अंत में आपको ज्‍यादा ब्याज देना पड़ सकता है। यह सालाना लगभग 30-40% हो सकता है। फिर भी यह तब उपयोगी है जब आपके पास क्विक मनी नहीं हो।

1. फीस: आदर्श रूप से आपको क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करके किराये का भुगतान करने से बचना चाहिए। हालांकि, आप फिर भी इसका इस्‍तेमाल करके पेमेंट कर रहे हैं तो आपको एक बात का पता होना चाहिए। अगर आप किसी तरह समय पर अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने में नाकाम रहते हैं तो किराये का भुगतान करने की लागत में काफी बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करके रेंट पेमेंट पर अक्सर प्रोसेसिंग शुल्क लगता है। इसका मतलब है कि आप सुविधा के लिए अपने किराये के लिए अधिक पैसे का पेमेंट करते हैं।

2. क्रेडिट स्कोर: क्या आप जानते हैं कि आपका CUR कितना महत्वपूर्ण है? CUR या क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो एक महत्वपूर्ण फैक्‍टर है जो क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है। ऐसी संभावना है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करके अपना रेंट पेमेंट करते हैं तो आपका क्रेडिट यूटिलिटी रेशियो भी बढ़ सकता है। यह आपके क्रेडिट स्कोर पर प्रतिकूल असर डाल सकता है।

3. इंटरेस्‍ट पेमेंट: अगर आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट नहीं करते हैं तो ब्याज दर बढ़ सकती है। फिर आपको प्रोसेसिंग शुल्क के अलावा भारी ब्याज भी देना होगा।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts