किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार दे रही हैं 4 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख रुपये का लोन, जाने कैसे उठाएं लाभ

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली : अगर आप एक किसान है और आपने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवा रखा है तो आपको सरकार द्वारा 3 लाख रुपए तक का फायदा मिल सकता है. क्योंकि सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को 3 लाख रुपए तक लाभ देती है, आइए खबर में जानते है की कैसे आप इसका लाभ उठा सकते है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Scheme) चल रही है. यह देश की सबसे कम ब्याज दर वाली लोन स्कीम है. इस स्कीम के तहत किसानों को शॉर्ट टर्म टेन्योर का लोन (term tenure loan) मिलता है, ताकि किसानों अपनी अचानक वित्तीय जरूरत को पूरा कर सकें. इसका एक फायदा ये भी है कि किसानों को इस स्कीम के तहत जो लोन मिलता है, उसमें उन्हें ज्यादा ब्याज भी नहीं देना पड़ता, उन्हें कहीं कम ब्याज पर लोन मिल जाता है. हम आपको बता रहे हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, इसके फायदे (Benefits of Kisan Credit Card) क्या-क्या हैं और इसके लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं.

KCC Loan Interest Rates किसानों को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता की जरूरत पड़ती रहती है. इसे पूरा करने के लिए किसान साहूकारों से लोन लिया करते थे और भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते थे. किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है. इस स्कीम के तहत किसानों को 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है.

1. KCC होल्डर को मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 50,000 रुपये तक का कवरेज मिलता है, दूसरे जोखिम की परिस्थितियों में 25,000 रुपये तक का कवर दिया जाता है.
2. पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के साथ एक सेविंग्स अकाउंट दिया जाता है, जिनपर उनको बढ़िया दरों पर ब्याज मिलता रहता है, साथ इसपर उन्हें स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड भी मिलता है.

3. कर्ज चुकाने के लिए भी काफी फ्लैक्सिबिलिटी मिली हुई है. कर्ज का वितरण भी काफी आसानी से हो जाता है. 

4. यह क्रेडिट उनके पास 3 सालों तक रहता है, फसल की कटाई के बाद किसान अपना लोन चुका सकते हैं.

स्टेप 1- इसके लिए सबसे पहले आप उस बैंक के वेबसाइट पर जाएं जिससे आपको KCC लेना है.
स्टेप2- इसके बाद यहां किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनें.
स्टेप 3- इसके बाद Apply के ऑप्शन पर क्लिक करें.
स्टेप 4- अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खिलेगा जिसे पूरा फिल करें.
स्टेप 5- इसके बाद इसे Submit कर दें.
स्टेप 6- इसके बाद बैंक 2 से 3 दिन में आपसे संपर्क करके आपको सारे डिटेल्स को वेरिफाई करेगा. इसके बाद आपको KCC मिल जाएगा.

– को-ऑपरेटिव बैंक
– क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
– नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया
– स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
– बैंक ऑफ इंडिया
– इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया

इसमें अलग से कोई कैटेगरी नहीं बनाई गई है. अगर आप जमीन के मालिक हैं और खेती कर रहे हैं तो इस स्कीम के तहत लोन लेने के लिए सभी किसान, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बटाई पर खेती करने वाले किसान भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. पट्टेदार किसान भी इसके तहत लोन पा सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 75 साल है.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी