Kisan News: किसानों के बल्ले-बल्ले हो गई! इस दिन शुरू होगी गेहूं की सरकारी खरीद

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi :  राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खबर है. रबी विपणन वर्ष 2024-25 में गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाएगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

एमएसपी पर गेहूं की फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से शुरू हो रही है और गेहूं की खरीद 10 मार्च 2024 से शुरू हो रही है। आइए जानते हैं किस कीमत पर गेहूं खरीदा जाएगा और किसान कहां रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इस वर्ष गेहूं की खरीद पर भारत सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रूपये प्रति क्विंटल के अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा 125 रूपये प्रति क्विंटल का बोनस तय किया गया है, जिसे मिलाकर किसानों को कुल राशि मिलेगी 2,400 रुपये प्रति क्विंटल. किसानों को उनकी उपज का मूल्य भारतीय खाद्य निगम द्वारा नियमानुसार गेहूं बेचने के 48 घंटे के भीतर सीधे उनके बैंक खाते में भुगतान कर दिया जाएगा।

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहां 10 मार्च से शुरू होगी गेहूं की सरकारी खरीद, जानें रेट और हेल्पलाइन नंबर भारतीय खाद्य निगम संभागीय कार्यालय, उदयपुर के अधीनस्थ राजस्व जिलों उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ एवं राजसमंद में रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत समर्थन आधार पर अधिकतम मात्रा में गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस हेतु उक्त जिलों में भारतीय खाद्य निगम द्वारा पिछले वर्ष से 13 अधिक 32 खरीद केन्द्र तथा राजफैड द्वारा 65 खरीद केन्द्र खोले जाने हैं ताकि अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिल सके।

किसानों को एमएसपी पर गेहूं की फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. पंजीकरण प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से शुरू हो रही है। इसके लिए किसान आधिकारिक पोर्टल http://msproc.rajasthan.gov.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा किसान ई-मित्र, अटल सेवा केन्द्र एवं अन्य माध्यमों से भी पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

यदि किसानों को सरकारी केंद्रों पर गेहूं बेचने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, तो वे सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001806030 पर संपर्क कर सकते हैं। किसानों के बीच खरीद और पंजीकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए निगम पंचायत स्तर पर मुनादी कार्यक्रम/पंजीकरण शिविर आयोजित कर रहा है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी