किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी अब इन 6 शर्तों को पूरा करने पर किसानों का 2 लाख रुपये तक का लोन होगा माफ

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : किसानों को आर्थिक रूप से मजूबत करने के लिए सरकार ने कई योजनाओं की शुरूआत की है। इन योजनाओं में किसानों को खाद, बीज से लेकर लोन तक दिया जाता है। हाल ही में सरकार ने एक कृषि ऋण माफी योजना  (Krishi Rin Mafi Yojana ) की शुरूआत की है ताकि किसानों पर से लोन के बोझ को कम किया जा सके। इस योजना के तहत किसानों के दो लाख रुपये तक का  लोन माफ किया जाएगा। अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का लाभ उठना चाहते हैं तो चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं लोन माफी के लिए सरकार ने किन शर्तों को मानना होगा। 

 झारखंड (Jharkhand) में किसानों को राहत देने के लिए राज्य सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाओं चलाई जाती हैं ताकि राज्य के किसानों को राहत पहुंचाई जा सके और राज्य में कृषि को बढ़ावा दिया जा सके। इन योजनाओं के तहत किसानों को आर्थिक मदद भी की जाती है जिससे किसानों के ऊपर आर्थिक बोझ को कम किया जा सके।

WhatsApp Group Join Now

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना (Krishi Rin Mafi Yojana) भी एक ऐसी ही योजना है जिसके जरिए राज्य के उन किसानों का लोन माफ किया जाता है जिन्होंने कृषि लोन (agricultural loan) लिया है। झारखंड में लगातार सूखे का सामना कर रहे किसानों के लिए यह योजना काफी मददगार साबित हो रही है। किसानों पर वित्तीय बोझ काफी हद तक कम हुआ है।

किसानों को राहत पहुंचाने के लिए अब राज्य सरकार ने ऋण माफी का दायरा बढ़ा दिया है। एक महीने पहले तक राज्य सरकार की तरफ से उन किसानों को ऋण माफी का लाभ मिल रहा था जिन्होंने 50 हजार रुपये का लोन लिया था। पर अब राज्य सरकार ने छूट का दायरा बढ़ा दिया है। अब इसके तहत उन किसानों का लोन माफ किया जा रहा है जिन्होंने दो लाख रुपये तक का लोन लिया है। इससे राज्य के उन किसानों को काफी राहत मिली है जिन्होंने दो लाख का बड़ा लोन लिया है और उसे चुना पाने में असमर्थ हैं। 

ऐसे में किसानों को यह जानना जरूरी है कि लोन माफी योजना का लाभ लेने के लिए किन शर्तों का पालन करना पड़ता है। कृषि ऋण माफी योजना (Krishi Rin Mafi Yojana ) का लाभ लेने के लिए छह शर्तों को पूरा करना पड़ता है। तब जाकर ही किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

आवेदक किसान को झारखंड राज्य का स्थानीय निवासी होना जरूरी है। 
जो किसान इसके लिए आवेदन कर रहे हैं उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
इस योजना के तहत केवल वो किसान ही लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 31 मार्च 2020 के पहले लोन लिया है। 

एक परिवार के एक ही सदस्य को झारखंड कृषि ऋण माफी योजना का लाभ मिल सकता है। 
किसान के पास मानक फसल ऋण खाता होना चाहिए।
आवेदक किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) होना चाहिए।
राज्य के उन किसानों को भी कृषि ऋण माफी योजना का लाभ मिलेगा जो खुद की जमीन पर खेती करते हैं। या फिर लीज में जमीन लेकर दूसरों की जमीन पर खेती करते हैं। दोनों को इस योजना का लाभ मिलेगा। 

आवेदक किसानों के लिए किन शर्तों को पूरा करना जरूरी है, यह जानने के बाद किसानों को यह जानना बेहद जरूरी है कि इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इन दस्तावेजों के आधार पर किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
किसान क्रेडिट कार्ड
बैंक खाता पासबुक
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts