LIC Bima Plan: एलआईसी ले आया नई पॉलिसी, ग्राहकों को मिलेगा बंपर फायदा

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: सरकारी बीमा कंपनी ‘भारतीय जीवन बीमा निगम’ (एलआईसी) ने एक नया बीमा प्लान पेश किया है. इसका नाम ‘एलआईसी अमृतबाल’ है. इसे ‘Plan 874’ नाम से भी जाना जाएगा. इसे विशेष तौर पर बच्चों के लिए तैयार किया गया है. एक तरह से ये चाइल्ड इंश्योरेंस पॉलिसी भी है. इस पॉलिसी को आम लोग 17 फरवरी 2024 से ही खरीद सकेंगे. आपको इस पॉलिसी में क्या-क्या फायदे मिलेंगे, चलिए बताते हैं…

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी का ‘एलआईसी अमृतबाल’ प्लान एक इंडिविजुअल, सेविंग और लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इसे खासतौर पर इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए पर्याप्त फंड का निर्माण करता है. वहीं ये बच्चों की अन्य जरुरतों को भी पूरा करता है.

WhatsApp Group Join Now

इस प्लान में एलआईसी प्रत्येक 1000 रुपए की बीमा राशि पर 80 रुपए के अनुपात के हिसाब से गारंटीड रिटर्न देती है. इसकी खास बात है कि 80 रुपए का ये रिटर्न बीमा पॉलिसी के सम एश्योर्ड यानी बीमा राशि में जुड़ता चला जाता है. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि आपने अपने बच्चे के नाम पर 1 लाख रुपए का बीमा कराया. ऐसे में एलआईसी आपकी बीमा राशि में 8000 रुपए गारंटीड जोड़ देगी. ये गारंटीड रिटर्न हर साल पॉलिसी ईयर के अंत में जोड़ा जाएगा और ये पॉलिसी की पूरी अवधि खत्म होने तक जुड़ेगा.

इस पॉलिसी को 30 दिन के बच्चे से लेकर 13 साल तक के बच्चे के लिए लिया जा सकता है. इस पॉलिसी की न्यूनतम मैच्योरिटी आयु 18 साल और अधिकतम 25 साल है. इस पॉलिसी के लिए शॉर्ट टर्म में 5, 6 या 7 साल का प्रीमियम पेमेंट टर्म मौजूद है. जबकि मैक्सिमम प्रीमियम पेमेंट टर्ज 10 साल का मौजूद है.

अगर आप सिंगल प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन चुनना चाहें तो भी चुन सकते हैं. हालांकि प्लान के तहत आपको न्यूनतम बीमा 2 लाख रुपए की राशि का लेना होगा. मैच्योरिटी सेटलमेंट को आप मनी बैक प्लान की तरह 5, 10 या 15वें साल में ले सकते हैं.

इस पॉलिसी में निवेश करने वालों को मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड और गारंटीड रिटर्न का फायदा मिलेगा. वहीं पॉलिसी लेने वाले लोग ‘सम एश्योर्ड ऑन डेथ’ का ऑप्शन भी चुन सकते हैं. वहीं मामूली तौर पर अतिरिक्त प्रीमियम देकर प्रीमियम वेबर बेनेफिट का फायदा भी लिया जा सकता है.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts