Liquor Rate: शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर, शराब की रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: शराब शौकीनों को जोर का झटका लगने वाला है। सरकार ने नई आबकारी नीति के तहत अगले वित्तीय वर्ष में शराब के दाम बढ़ाने का फैसला ले लिया है।आगे पढ़ें कि राज्य में शराब के दाम कितने बढ़ने जा रहे हैं…

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

उत्तराखंड आबकारी के प्रमुख सचिव एल फैनई ने आबकारी की नई नीति जारी कर दी है। पिछले दिनों कैबिनेट ने आबकारी की नई नीति को मंजूरी दी थी। नए वित्तीय वर्ष में आबकारी से 4440 करोड़ राजस्व हासिल करने का लक्ष्य तय किया गया था। नई नीति में शराब के देसी और विदेशी दुकानों से 2437 करोड़ रुपये राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही राज्य में देसी और विदेशी शराब के रेट भी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

नई आबकारी नीति में अगले वित्तीय वर्ष से उत्तराखंड में शराब के दाम बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। नए वित्तीय वर्ष में उत्तराखंड में अंग्रेजी शराब के दाम प्रति बोतल 10 फीसद तो देसी शराब के दाम में 07 फीसद बढ़ोत्तरी का निर्णय ले लिया गया है। इससे शराब शौकीनों को वर्तमान मूल्य से ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

मौजूदा वक्त में उत्तराखंड के मैदानी इलाकों के मॉल्स में ही शराब बिक्री होती है। नई आबकारी नीति के तहत अगले वित्तीय वर्ष ये राज्य के पर्वतीय इलाकों के छोटे-छोटे मॉल्स में भी शराब बेचने का लाइसेंस दिया जाएगा। पूर्व में पर्वतीय इलाकों में एक हजार वर्ग फीट स्थान मिलने पर स्टोर को अनुमति मिलती थी। नए वित्तीय वर्ष में पहाड़ में चार सौ वर्ग फीट की जगह में भी स्टोर खोलने की मंजूरी मिल जाएगी। यहां पर लाइसेंस फीस भी आठ से घटाकर चार लाख कर दी गई है।

आबकारी नीति में एक ठेके के साथ निश्चित दूरी पर आउटलेट खोलने को भी मंजूरी दी गई है। यानी ठेका संचालक ठेके के साथ ही इलाके में एक आउटलेट भी खोल सकते हैं। इसके लिए उन्हें निर्धारित शुल्क जमा करना पड़ेगा।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी