Muft Bijali Yojna 2024 :  सरकार की इस नई योजना के तहत, 300 यूनिट तक मिलेगी फ्री बिजली 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: क्या आप भी अपने घर की छत पर सोलर रूफ टॉप लगवाना चाहते हैं और प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली फ्री में प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी है जिसमें हम आपको विस्तार से सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना के न्यू अपडेट्स के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप इस योजना का पूरा लाभ पा सकें।

 इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से सूर्योदय  मुफ्त बिजली योजना के बारे में बताएंगे आपको पीएम सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना को लेकर तैयार रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। 

WhatsApp Group Join Now

सबसे पहले हम आपको सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना की जारी न्यू अपडेट के बारे में बताएंगे आपको बताना चाहते हैं कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 जनवरी 2024 के दिन अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन करने के बाद दिल्ली लौटने के पश्चात केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना को लांच किया था।

इस योजना के तहत देश के कुल एक करोड़ गरीब परिवारों को बिल्कुल फ्री सोलर रूफटॉप का लाभ प्रदान कराया जाएगा।

साथ ही साथ प्रत्येक लाभार्थी परिवार को प्रतिमाह 300 यूनिट फ्री बिजली का लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि सभी परिवारों का सतत् सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके।

आपको कुछ बिंदुओं की मदद से सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना की जारी न्यू अपडेट्स के बारे में बताएंगे जो निम्न है।

केंद्र सरकार द्वारा डाक विभाग को पीएम सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना का नोडल एजेंसी बनाया गया है।

योजना के अंतर्गत पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण प्रत्येक लाभार्थी परिवार को प्रतिमाह 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी 25 मास्टर ट्रेनर तैयार हो रहे हैं डाक बिहार डाक  सर्किल में हर डिवीजन में एक मास्टर ट्रेनर तैयार किया जा रहा है।

जन सेवा केंद्र/ कॉमन सर्विस  सेंटर्स भी जल्द ही यह सेवा उपलब्ध कराई जा रही है और घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

ताजा मिली जानकारी के अनुसार हम बताना चाहते हैं कि अब डाक कर्मी जैसे कि पोस्टमैन व ग्रामीण डाक सेवकों को पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें घर-घर जाकर जनता को न केवल सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना के बारे में बताना है बल्कि इस योजना से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी देनी होगी ताकि आप इस योजना में जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इसके साथ ही हम बताना चाहते हैं कि सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत जो परिवार आवेदन करके अपनी छत पर सोलर रूफटॉप लगवाना चाहेंगे उनका आवेदन डाककर्मी द्वारा उसी समय हाथ के हाथ किया जाएगा ताकि इस योजना का लाभ आम जनता को बिना किसी समस्या के द्वारा प्राप्त हो सके।

सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना में आवेदन करने हेतु आवेदकों को निम्न दस्तावेजों का संलग्न करना होगा।

आवेदक  के घर के सोलर रूफटॉप की तस्वीर, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड ,राज्य जिला व बिजली वितरण कंपनी का नाम, उपभोक्ता खाता संख्या और बिजली बिल की तस्वीर इत्यादि।

 ओसत मासिक   बिजली   खपत
 कैसे ओर कितनी   मिलेगी   बिजली   सब्सिडी
 0 से 150 यूनिट
 सौर योजना की क्षमता  

1 से 2 केवी
 सब्सिडी

₹ 30,000 से लेकर ₹ 60,000
 150 से 300 यूनिट
 सौर योजना की क्षमता 

2 से 3 केवी
 सब्सिडी 

₹ 60,000 से लेकर ₹ 78,000
 300 या इससे अधिक   यूनिट
सौर योजना की क्षमता 

3 केवी से अधिक
सब्सिडी

₹ 78,000

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts