New Train Route: राजस्थान के इस शहर में पहली बार दौड़ेगी मेल एक्सप्रेस ट्रेन, तैयारिया पूरी

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: इंतजार खत्म खातीपुरा सैटेलाइट स्टेशन से अब एक्सप्रेस, सुपरफास्ट और मेल ट्रेनें संचालित होंगी। साफ तौर पर यहां से टर्मिनल स्टेशन की तरह रेल यातायात शुरू हो सकेगा। इससे स्टेशन के आसपास आबादी को राहत मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को विकसित राजस्थान कार्यक्रम के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये खातीपुरा सैटेलाइट स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। साथ ही यहां वंदेभारत समेत अन्य ट्रेनों के कोचों के रखरखाव के लिए कोच केयर कॉम्प्लेक्स का भी लोकार्पण करेंगे। इस सुविधा के शुरू होने के बाद खातीपुरा से संचालित होने वाली ट्रेनों को मेंटीनेंस के लिए राजस्थान के जयपुर जंक्शन नहीं जाना पडे़गा। उनका यहीं पर मेंटीनेंस हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बढ़ रहे भार को कम करने के लिए रेलवे ने 187.39 करोड़ खर्च कर खातीपुरा स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन बनाया है। गत वर्ष फरवरी के अंत में स्टेशन तैयार हो गया था। यहां रिजर्वेशन विंडो भी शुरू कर दी गई थी लेकिन जिस उद्देश्य से इसे बनाया गया था, वो पूरा नहीं हुआ।

इसको टर्मिनल स्टेशन बनाने के लिए राजस्थान ने प्रमुखता से खबरें प्रकाशित कर मुद्दा उठाया था। यहां तेज गति में दौड़ने वाली ट्रेनों के ठहराव, ट्रेनों का संचालन शुरू होने से जंक्शन का भार घट जाएगा।

खातीपुरा स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 2 से बढ़कर 4 हो गए हैं। लाइनें भी आठ हो गईं और सभी विद्युतीकृत हैं। भव्य इमारत बनाई गई है। उसे हैरिटेज लुक दिया गया है। यहां दो घुमटी भी बनाई गई है। उसमें लाल पत्थर का उपयोग किया गया है।

फुटओवर ब्रिज, पार्किंग एरिया, एस्केलेटर, बड़ा वेटिंग एरिया, नया टिकट घर व आरक्षण घर, कार्यालय समेत कई अन्य मूलभूत सुविधाएं भी विकसित की गई हैं।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts