अब राजस्थान के हर गाँव में पहुंचेगा नल का कनेक्शन, आंगनबाड़ी और स्कूलों से होगी शुरुआत

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jal Jeevan Mission Yojana: राजस्थान पहले से ही पानी की कमी से झुझता रहा है. अब जल जीवन मिशन के तहत जल्द ही सरकार हर गाँव तक नल के कनेक्शन पहुँचाने की योजना बना रही है. सबसे पहले सरकारी स्कुल, चिकित्सा केंद्र और आंगनवाडी जैसे सार्वजनिक स्थलों पर जल के कनेक्शन पहुंचाए जायेंगे.

जल जीवन मिशन के तहत पंचायत भवन, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, पीएचसी को नल कनेक्शन के माध्यम से जोड़ा जाएगा। जल जीवन मिशन में जिले में 2 लाख 32 हजार 807 घरों में नल कनेक्शन मिलेंगे। साथ ही जिले में ग्रामीण परिवारों के लिए बीसलपुर टोंक उनियारा देवली एवं निवाई के लिए 2 वृहद पेयजल परियोजना तथा 84 लघु पेयजल योजनाएं स्वीकृत है। जिले में 2 लाख 32 हजार 807 घरों में नल कनेक्शन मिलेंगे।

WhatsApp Group Join Now

ये कार्य इन दिनों तेजी से चल रहा है। सरकार का मानना है कि शहरों में तो सरकारी विभाग और प्रत्येक घर में नल कनेक्शन है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में पानी का मात्र साधन कुएं तथा हैंडपम्प ही होते हैं।

718 स्कूलों में नहीं है जल के कनेक्शन 

जिले के ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पानी की समस्या है। लेकिन अब उन्हें इससे निजात मिलेगा। इसके लिए हर स्कूल में पानी के कनेक्शन शुरू किए हैं। जलदाय विभाग और बीसलपुर बांध परियोजना को जिले की 1954 स्कूलों की सूची सौंपी गई है। इसमें से 1236 स्कूलों तक नल कनेक्शन पहुंचा है।

अब 718 स्कलों में और नल कनेक्शन किए जाएंगे। इसके बाद इन स्कूलों के विद्यार्थियों को हैंड पम्प या घर से पानी नहीं लाना पड़ेगा। इसके अलावा जिले की 1315 आंगनबाड़ी केन्द्र, 235 ग्राम पंचायत तथा 349 स्वास्थ्य केन्द्र में नल कनेक्शन करना है। इसमें अधिकतर में कनेक्शन किए जा चुके हैं।

अब घर से नहीं लाना पड़ेगा पानी

सरकार के आदेश पर घर-घर कनेक्शन किए जा रहे हैं। जल्द ही लक्ष्य पूरा होगा। इसमें स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द, चिकित्सा केन्द्र में भी कनेक्शन दिए जा रहे हैं।
राजेश गोयल, अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts