2 रुपये का सिक्का आपको दिलाएगा लाखो… जल्दी से करें ये काम

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : old coin sale website and contact number यदि आप इन दुर्लभ सिक्कों में से एक के मालिक हैं और इसे बेचने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको साइट पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

 एंटीक चीजों को कलेक्ट करना भी एक तरह का फितूर ही है, क्योंकि शौक बड़ी चीज होती है. दुनियाभर में बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें पुराने सिक्कों को कलेक्ट करने का शौक होता है. उनके पास पहले से भी बेहद पुराने और दुर्लभ सिक्के (Rare Coins) होते हैं और वे अपना कलेक्शन रिच करना चाहते हैं. ऐसे शौकीन लोग अपने Antique Collection में तरह-तरह के सिक्के सहेज कर रखते हैं. इसके लिए वे मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं.

हो सकता है कि आपके घर में भी कोई बहुत पुराना सिक्का पड़ा हो, हम 2 रुपये के जिस सिक्के की यहां बात कर रहे हैं, वह सिक्का आपको पूरे 5 लाख रुपये दिला सकता है. दरअसल, देसी-विदेशी हर तरह के ​ऐसे बहुत सारे सिक्के हैं, जो काफी पहले बंद हो चुके हैं और ये सिक्के अब रेयर ही दिखते हैं.

कई बार पैसों के लेनदेन के वक्त हम ध्यान नहीं दे पाते हैं कि जो सिक्का हम सामने वाले को दे रहे हैं, वह कितना कीमती हो सकता है. इन दिनों तो पुराने नोट और सिक्कों का चलन तेजी पर है. इन 1 या 2 रुपये के सिक्कों की कीमत के बारे में हम या आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. सिक्के जितने पुराने होते जाते हैं, उनकी कीमत उतनी ही बढ़ती जाती है.

ऐसे यूनिक सिक्कों की कीमत लाखों रुपये होती है. सिक्कों के शौकीन लोग मुंहमांगी कीमत देने को भी तैयार हो जाते हैं. आपको भी 1-2 रुपये के सिक्‍के के बदले लाखों रुपये मिल सकते हैं. बस आपको बेचने का तरीका आना चाहिए, जो बहुत ही सिंपल है. कई वेबसाइट पर इन सिक्कों और नोट्स के लाखों रुपए तक मिल सकते हैं. हम आपको इसका तरीका भी बताएंगे, लेकिन सबसे पहले उस सिक्के के बारे में जान लीजिए.

ई कॉमर्स वेबसाइट क्विकर पर कई तरह के सिक्कों की सेल चलती रहती है. एक ऐसा ही सिक्का सन 1995 का है. इस सिक्के के पीछे भारत का नक्शा और उस नक्शे में झंडा बना हुआ है. अगर आपके पास ऐसा सिक्का है तो आपको इसके लाखों रुपए मिल सकते हैं. क्विकर वेबसाइट पर ऐसे सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये दी गई है.

इसी वेबसाइट पर और भी कई तरह के सिक्कों की डिमांड है. जैसे 2 रुपये के ही एक 1994 के सिक्के की कीमत भी 5 लाख बताई गई है. इसी तरह भारत की आजादी से पहले वाले क्वीन विक्टोरिया के एक रुपए के सिल्वर कॉइन के बदले 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. एम्परर जॉर्ज वी किंग के वर्ष 1918 के एक रुपए के ब्रिटिश कॉइन की कीमत तो 9 लाख रुपये तक लगाई गई है.

2 रुपये वाले सिक्कों की कीमत 5 लाख रुपये से ज्यादा भी मिल सकती है. कारण कि यह सेलर और बायर यानी खरीदने और बेचनेवालों के बीच की बात है कि वे किस कीमत पर डील के लिए राजी होते हैं. अगर आपके पास इस तरह के 10-15 यूनीक सिक्के भी हों और आपकी डील फिट होती रहे तो आप पलक झपकते ही करोड़पति बन सकते हैं.

यदि आप इन दुर्लभ सिक्कों में से एक के मालिक हैं और इसे बेचने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको साइट पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा. आप इसे घर बैठे ही बेहद आसानी से बेच सकते हैं. इसकी पूरी जानकारी (https://www.quikr.com/home-lifestyle/rare-indian-coin-gurgaon/p/354498004) पर मिल जाएगी. यहां अपना नाम, नंबर, ईमेल वगैरह डिटेल भरकर अपना अकाउंट रजिस्टर कर लें. अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें.

यहां 2 तरह के ऑप्‍शन होते हैं. सिक्का खरीदने के लिए Buy Now और बेचने के लिए Make an Offer. आपको इस सिक्के के लिए मेक एन ऑफर (Make an Offer) पर क्लिक करना है. आप सिक्के की फोटो खींचकर इसे अपलोड कर दें. इसके बाद सेलर सीधे आपसे संपर्क कर लेगा. ऑनलाइन डिलीवरी और पेमेंट सिस्टम के जरिये अपना सिक्का बेच सकते हैं. ​यह पुराने सिक्कों के शौकीनों पर निर्भर करता है. कई बार आपको तय अमाउंट से भी ज्यादा पैसे मिलने की संभावना रहती है.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी