Old Pension : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर सुप्रिम कोर्ट का आदेश, सभी को मिलेगा 50% पेंशन, जानें अधिक 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media, New Delhi :  कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना की मांग तेजी से बढ़ रही है. केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नया फॉर्मूला तैयार किया है. पुरानी पेंशन बहाल करने का वादा किया जा रहा है. यह योजना राजस्थान, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और छत्तीसगढ़ में लागू है।

पुरानी कर्मचारी पेंशन योजना बहाल कर दी गई है। इस योजना को पुनः सक्रिय करने हेतु सहायता प्रदान की गई है। कर्मचारी वित्तीय सुरक्षा के लिए एक नया फॉर्मूला प्रदान करते हैं। यह कदम कर्मचारियों की समृद्धि के प्रति सरकार की प्राथमिकता को दर्शाता है।

WhatsApp Group Join Now

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश को नियुक्त किया है जिन्होंने केंद्र सरकार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का निर्देश दिया था। भारत में सर्वोच्च न्यायालय ने भी केंद्र सरकार को चार सप्ताह के लिए आवेदन दिया है कि वह सुझाव दे कि ओपीएस को बहाल क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

एसएसआई ने मामले को फरवरी 2024 में आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। केंद्र सरकार ने कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेगी और आवेदन पत्र में एक समय सीमा निर्धारित करेगी। अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी जनरल ने कहा है कि यह आशावादी है कि सुप्रीम कोर्ट सभी सरकारी कर्मचारियों को ओपीएस प्रदान करेगा। बहाल कर देंगे.

दोस्तों साल 2024 के जनवरी महीने में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। बता दें कि आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 में सभी सरकारी कर्मचारियों की मांग को देखते हुए सरकार ने पुरानी पेंशन योजना की मांग को लागू करने की बात कही है। सरकार के नोटिफिकेशन पर नजर पड़ी है.

एनपीएस में शामिल केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने की एक निश्चित सुविधा उपलब्ध करायी जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बताएं 1 जनवरी 2004 के बाद सरकारी नौकरी नौकरी करने वाले कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ से शुरू किया गया था। क्योंकि 2004 में नई पेंशन स्कीम शुरू हुई थी।

कर्मचारियों के खाते से कुछ राशि एन पी एस फंड में जमा की गई थी और इसी प्रकार राशि सरकार भी कर्मचारी के खाते में जमा करती थी। सरकार और कर्मचारी दोनों एक निश्चित राशि अपने सेवाकाल के दौरान एनपीएस फंड में जमा करते हैं और कर्मचारियों के पद पर जमा होते हैं, जिसके बाद इस फंड के बाजार रिटर्न के खाते से कर्मचारियों को पेंशन का भुगतान किया जाता है।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ
पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को उनके वेतन का समय मिलता है
आधा हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता है।
अन्यत्र के बाद कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है,

ओपीएस तो पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को पेंशन राशि प्रदान की जाती है।
इस योजना के तहत कर्मचारियों के वेतन में कोई कटौती नहीं की जाती है।
पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारियों को भर्ती के बाद मेडिकल कोचिंग और
ओपीएस के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 20 लाख रुपये तक की स्नातक राशि दी जाती है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts