दुनिया के सामने शर्मसार हुआ पाकिस्तान, तालिबान के आगे पाक सैनिकों ने टेके घुटने

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Desk, New Delhi: पाकिस्तान व अफगानिस्तान के बीच युद्ध जैसे हालात बने हुए है. दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. शनिवार को तालिबान (Taliban) समर्थित आतंकियों ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) प्रांत में उत्तरी वज़ीरिस्तान (North Wazirista) जिले के मीर अली (Mir Ali) शहर के एक सैन्य ठिकाने पर हमला किया जिसमें 7 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई।

पाकिस्तान ने नाराज़ होकर इस आतंकी हमले का बदला लिया। पाकिस्तानी एयर फोर्स ने सोमवार तड़के सुबह करीब 3 बजे अफगानिस्तान में खोस्त (Khost) प्रांत में बरमाल (Barmal) जिले में और पक्तिका (Paktika) प्रांत में सेपेरा (Sepera) जिले में एयरस्ट्राइक कर दी। इन हवाई हमलों की वजह से 8 लोगों की मौत हो गई।

WhatsApp Group Join Now

इससे अफगानिस्तान की तालिबान सरकार आगबबूला हो गई। दोनों देशों के बीच युद्ध छिड़ने के हालात पैदा हो गए हैं और बॉर्डर पर भी हालात काफी गंभीर हैं। इसी बीच कुछ ऐसा हुआ जिससे पाकिस्तान शर्मसार हो गया है।

करीब 100 पाकिस्तानी सैनिकों ने तालिबान के सामने टेके घुटने

पाकिस्तान पर हुए आतंकी हमले का जवाब पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर एयरस्ट्राइक के ज़रिए दिया। इसके बाद पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर स्थिति गंभीर हो गई और कुछ ही देर में बॉर्डर पर दोनों पक्षों में झड़प भी शुरू हो गई।

पाकिस्तानी सैनिकों ने जहाँ तालिबानी सेना पर हमले किए, तो तालिबानी सेना ने भी इन हमलों का जमकर जवाब दिया। पाकिस्तानी सेना की करीब 100 सैनिकों की एक टुकड़ी अफगानिस्तान में घुस गई।

दोनों पक्षों में जमकर गोलीबारी हुई और दोनों ही पक्षों के सैनिक घायल भी हुए। पर तालिबानी सेना संख्या में ज़्यादा थी और पाकिस्तानी सैन्य टुकड़ी उनका सामना नहीं कर सकी। ऐसे में उन पाकिस्तानी सैनिकों को तालिबान के आगे घुटने टेकते हुए सरेंडर करना पड़ा।

ईरान से भी चल रहा है विवाद

सिर्फ अफगानिस्तान के साथ ही नहीं, बल्कि ईरान (Iran) के साथ भी पाकिस्तान का विवाद चल रहा है। अफगानिस्तान और ईरान दोनों ही पाकिस्तान के पडोसी देश हैं। कुछ समय पहले ईरान ने पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक की थी, जिसका जवाब पाकिस्तान ने एयरस्ट्राइक से ही दिया था। उसके बाद दोनों देशों के बीच टेंशन बढ़ गई थी।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts