पेटीएम धारको के लिए बड़ा अपडेट, आज ही कर ले ये काम नही तो फिर झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : पेटीएम ग्राहकों के लिए जरूरी अलर्ट। दरअसल हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है और 15 मार्च की समय सीमा तय की है। ऐसे में आप भी जान लें इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल।

क्या आपका भी अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक में है? आपके लिए जानना जरूरी है कि 15 मार्च के बाद आप पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ी कौनसी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। और कौनसी सर्विस मिलनी बंद हो जाएगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है और 15 मार्च की समय सीमा तय की है।

WhatsApp Group Join Now

इस तारीख के बाद केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को खातों में नई जमा स्वीकार करना बंद करने और सही व्यवस्था करने की सलाह दी है। यहां उन सभी सर्विस की लिस्ट दी गई है जिसमें आरबीआई की समय सीमा के बाद पेटीएम पर काम करेंगी और जो सर्विस काम नहीं करेंगी।

1. पैसे निकालना: पेटीएम पेमेंट्स बैंक के यूजर्स अपने खाते या वॉलेट से मौजूदा पैसा निकाल सकेंगे।

2. रिफंड और कैशबैक: पार्टनर बैंकों से रिफंड, कैशबैक और स्वीप-इन के साथ-साथ पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से ब्याज लेना संभव है। जब तक बैलेंस पैसा उपलब्ध है, तब तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से निकासी या डेबिट कर सकते हैं। (जैसे एनएसीएच आदेश) निष्पादित करना।

3. मर्चेंट पेमेंट: पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट का इस्तेमाल कर मर्चेंट को पेमेंट किया जा सकता है।

4. पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट बंद करना: यूजर्सओं के पास वॉलेट बंद करने और बैलेंस पैसा दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का ऑप्शन है।

5. फास्टैग उपलब्ध होंगे, लेकिन बैलेंस तक ही उपलब्ध रहेगा। यूजर्स को अधिक पैसा जोड़ने का विकल्प नहीं मिलेगा।

6. UPI का उपयोग करके पैसे निकालना: यूजर्स के पास UPI या IMPS का उपयोग करके अपने पेटीएम बैंक खाते से पैसे निकालने का विकल्प भी होगा।

7. मंथली OTT प्लेटफॉर्म पेमेंट मौजूदा शेष पैसे का उपयोग करके किया जा सकता है। हालांकि 15 मार्च के बाद इसे किसी अन्य बैंक खाते के माध्यम से करना होगा।

8. यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि सर्विस को काम करने के लिए, यूजर्स को सैलरी क्रेडिट, EMI पेमेंट और अन्य फास्टैग बैलैंस को रिचार्ज करने जैसी चीजों की सर्विस के लिए एक और बैंक खाता जोड़ना होगा या अपने बैंक खाते को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से दूसरे बैंक खाते में बदलना होगा।

1. अकाउंट, फास्टैग या वॉलेट के लिए टॉप-अप उपलब्ध नहीं होगा।

2. यूजर्स अन्य यूजर्स से पेटीएम बैंक खाते में पैसा नहीं ले सकेंगे।

3. सैलरी या अन्य डायरेक्ट ट्रांसफर उपलब्ध नहीं होंगे।

4. पेटीएम की जारी फास्टैग बैलेंस को दूसरे फास्टैग में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।

5. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से अपने बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts