पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, इन लोगों के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रूपए

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के आवास विहीन परिवार जिनके पास ख़ुद का पक्का मकान या रहने को स्थाई घर नहीं है उन्हें आवास सहायता उपलब्ध करवाना है ताकि प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को आवास योजना के अंतर्गत खुद का घर बनाने का सपना साकार हो सके।‌

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के 4 करोड़ से अधिक परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत दिया जा चुका है। केंद्र सरकार खासकर के ग्रामीण क्षेत्रों में जोर-शोर से सरकारी योजनाओं का विस्तार कर रही है ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले आम परिवारों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके।

WhatsApp Group Join Now

ऐसे में अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले हैं तो आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवास सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर पहले से आवेदन कर चुके हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Gramin List Name Wise
पीएम आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के कमजोर वर्ग के लोगों को खुद का पक्का मकान बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पीएम ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपए की आर्थिक सहायता ग्रामीण क्षेत्र के परिवार को दी जाती है। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्र में पक्का मकान बनाने के लिए लाभार्थी परिवार को 130000 रुपए की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही है। इन सभी आर्थिक सहायता का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी परिवार का नाम बीपीएल सूची के अंतर्गत होना चाहिए तभी उन्हें पीएम आवास ग्रामीण योजना का लाभ मिल पाएगा।

ऐसे में लाभार्थी पीएम आवास योजना ग्रामीण नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं अगर इस लिस्ट में उनका नाम आता है तभी उन्हें सरकार द्वारा आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। हाल ही में ग्रामीण आवास मंत्रालय की ओर से PMAY-G New List जारी की गई है अब केंद्र सरकार की आवास मंत्रालय की ओर से जारी की गई नई सूची के आधार पर उम्मीदवारों को सरकार की ओर से खुद का घर बनाने या फिर घर खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी‌। ऐसे में जरूरतमंद परिवार आधिकारिक पोर्टल पर जारी न्यू लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक करना चाहिए।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार
अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति
आवासहीन परिवार
बीपीएल सूची के अंतर्गत आने वाले परिवार
विकलांग या विधवा महिलाएं
1 एकड़ से कम जमीन वाले परिवार
जिन परिवारों के पास ख़ुद का पक्का मकान ना हो।
परिवार की वार्षिक आय ₹1800000 से कम हो।
मनरेगा के अंतर्गत मजदूरी करने वाला।
अपने गांव की पीएम आवास लिस्ट कैसे देखे?
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए आपको PMAY-G के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आप मेन्यू वाले सेक्सन में Awassoft वाले विकल्प पर क्लिक करके Report वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने राज्य जिला ब्लॉक ग्राम पंचायत का चयन करके आप अपने गांव का पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में नाम आने के बाद ही आपको पीएम आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता दी जाएगी।

अगर इस लिस्ट में आपका नाम आता है तो आप आवास विभाग के कर्मचारियों से संपर्क करके आगे की प्रक्रिया पूरा करके आवास सहायता प्राप्त कर सकते हैं। अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं आता है तो आप फिर से पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत अपना आवेदन करवा सकते हैं। आवेदन के पश्चात ही आपका नाम दूसरी लिस्ट के अंतर्गत जारी की जा सकती है।

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?
अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवास सहायता पाने के लिए आवेदन कर चुके हैं तो आप पीएम आवास योजना ग्रामीण के अधिकारिक पोर्टल से ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले, आवेदनकर्ता को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट का उपयोग करके उन्हें योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी होगी।
वेबसाइट के होम पेज पर, “Stakeholders” विकल्प को खोलने का विकल्प दिखाई देगा। आवेदकों को इसे क्लिक करके अगले कदम में बढ़ना होगा।
“Stakeholders” में, “IAY/ PMAY-G” लाभार्थी वाले बटन पर क्लिक करें। यह उन्हें योजना के तहत लाभार्थी बनने का मार्ग प्रदान करेगा।
एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आवेदकों को अपनी पंजीकरण संख्या के साथ ऑनलाइन PMAYG सूची की जांच करने का अवसर मिलेगा।
“पंजीकरण संख्या” भरकर, आवेदकों को सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
अब, आवेदकों के सामने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची प्रदर्शित होगी। इसमें उन्हें उनकी पात्रता का निर्धारण करने का माध्यम मिलेगा।
अगर किसी आवेदक के पास पंजीकरण संख्या नहीं है, तो “Advance Search” विकल्प पर क्लिक करें।
इसके बाद, आवेदकों को मांगी गई जानकारी भरने के बाद सबमिट वाले विकल्प का चयन करना होगा।
इस प्रकार, आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 की जाँच कर सकते हैं, और अपनी पात्रता का मूल्यांकन कर सकते हैं।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts