PM Kisan 17th Kist : लो जी हो गई 17वी क़िस्त की तारीख कन्फर्म..! इस दिन किसानों के बैंक खाते में आयेगे 17वि किस्त के ₹4000

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : भारत के सभी स्थायी निवासी जो पेशे से किसान हैं, पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। प्रधानमंत्री किसान योजना की 17वीं किस्त की रिलीज डेट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है। योजना के तहत किस्त प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम अठारह वर्ष होनी चाहिए और उसके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए, जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड आदि।

भारत की केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी आवेदकों के लिए पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त की तारीख जारी कर दी है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत चयनित सभी आवेदक योजना की 17वीं किस्त का लाभ उठाने के पात्र होंगे।

WhatsApp Group Join Now

पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी होने की तारीख 31 मई 2024 है। पीएम किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता 17वीं किस्त सीधे चयनित आवेदक के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। आवेदक भारत की केंद्र सरकार द्वारा घोषित 17वीं किस्त जारी करने की तारीख की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

पीएम किसान योजना भारत सरकार द्वारा अपने कृषि क्षेत्र को समर्थन देने और किसानों के कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करती है। किसानों को सीधे वित्तीय सहायता प्रदान करके, इस योजना का उद्देश्य कृषि समुदाय, विशेषकर छोटे और सीमांत भूमिधारकों के सामने आने वाले कुछ वित्तीय बोझ को कम करना है। हालांकि इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं, लेकिन इसके प्रभाव को अधिकतम करने के लिए सभी पात्र लाभार्थियों की पहचान और पहुंच में सुधार के लिए निरंतर प्रयास आवश्यक हैं।

पात्रता मापदंड
सभी भूमिधारक किसान इस योजना के लिए पात्र हैं।
वे या उनके परिवार का कोई सदस्य पिछले मूल्यांकन वर्ष में करदाता नहीं होना चाहिए।
कृषि भूमि का उपयोग सख्ती से कृषि कार्यों के लिए किया जाना चाहिए।
आवेदकों को सीमांत और लघु किसानों की श्रेणी में आना चाहिए।
पीएम किसान उद्देश्य

प्राथमिक उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है, जिससे उन्हें कृषि इनपुट और संबंधित गतिविधियों की वित्तीय मांगों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों का प्रबंधन करने में मदद मिलती है।

पीएम किसान स्थिति 2024 कैसे जांचें
अपने पीएम किसान खाते की स्थिति जांचने के लिए इन चरणों का पालन करें

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाएँ।
किसान कॉर्नर अनुभाग: मुखपृष्ठ पर, ‘किसान कॉर्नर’ अनुभाग खोजें।
अपनी स्थिति जानें’ चुनें: ‘अपनी स्थिति जानें’ विकल्प पर क्लिक करें।

यह वह जगह है जहां आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
आवश्यक जानकारी दर्ज करें: अपना आवेदन नंबर, आधार नंबर, खाता नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
सबमिट करें और स्थिति देखें: अपना विवरण सबमिट करने के लिए ‘डेटा प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें।
आपके भुगतान की स्थिति सहित आपकी पीएम किसान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts