इस योजना के तहत आपको बिना गारंटी के सरकार दे रही 50,000 का लोन, ऐसे उठाएं लाभ

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk :  हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का बिजनेस हो। लेकिन ज्यादातर लोग कम बजट के चलते अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी अपना बिजनेस (Business) शुरू करना चाहते हैं। तो मोदी सरकार ने पीएम स्‍वनिधि स्‍कीम के तहत बिना गारंटी के 50 हजार रुपये का लोन दे रही है। आइए नीचे खबर में जानते हैं इस स्कीम का कैसे फायदा उठा सकते हैं। 

मोदी सरकार ने देश में आर्थिक खुशहाली लाने के लिए लगातार प्रयासरत है। आत्‍मनिर्भर भारत की संकल्‍पना को जमीन पर उतारने की दिशा में पिछले कुछ वर्षों में महत्‍वपूर्ण कार्य किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) देश में स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं को मूर्त रूप दिया है। स्‍वरोजगार के साथ ही स्‍टार्टअप्‍स कल्‍चर को बढ़ावा देने के लिए काम किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now

इसके लिए आर्थिक मदद के साथ ही बिना गारंटी लोन देने की भी व्‍यवस्‍था की गई है, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग खुद का व्‍यवसाय शुरू कर न केवल खुद आत्‍मनिर्भर बनें, बल्कि अन्‍य लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित कर उन्‍हें भी अपने पैर पर खड़े होने का मौका प्रदान करें। मोदी सरकार ने इस संकल्‍प को और गति देने के लिए पीएम स्‍वनिधि योजना लाई है।

पीएम स्‍वनिधि स्‍कीम (PM Swanidhi Scheme) का फायदा उठाकर देश का कोई भी नागरिक खुद का व्‍यवसाय शुरू कर सकता है। अगर आप भी खुद का बिजनेस या स्टार्टअप शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह योजना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। 

पीएम स्‍वनिधि स्‍कीम (PM Swanidhi Scheme) के तहत सरकार की ओर से बिना गारंटी के 50000 रुपये तक का लोन दी जाती है। इस लोन की मदद से आप आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इससे न केवल आत्‍मनिर्भर भारत का स्‍वप्‍न साकार होगा, बल्कि स्‍वरोजगार के साथ ही अन्‍य लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने के मौके भी सृजित होंगे।

इस योजना में आप बिना कोई गारंटी के आसानी से लोन (bank loan) ले सकते हैं। लोन में मिली राशि की मदद से आप नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं। स्‍वनिधि योजना (Swanidhi Yojana) के तहत सरकार 10,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का लोन देती है। इस स्कीम में पहली बार 10,000 रुपये का लोन मिलता है और दूसरी बार 20,000 और तीसरी बार में 50,000 रुपये का लोन का लाभ दिया जाता है। योजना के तहत मिली लोन की राशि को 12 महीने यानी 1 साल के अंदी वापस करनी होती है।

– कोई नया बिजनेस (Business) शुरू करने के लिए लोन लिया जा सकता है।
– समय से पहले लोन चुकाने पर 7 फीसदी का सब्सिडी का लाभ मिलता है।
– डिजिटल पेमेंट करने पर सरकार कैशबैक (Cashback) भी देती है।
– लाभार्थी को 25 रुपये से 100 रुपये तक का कैशबैक का लाभ मिलता है।

– कोई भी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
– आवेदन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में जरूरी जानकारी भरें और डॉक्यूमेंट अटैच करें।
– इसके बाद आपको बताना होगा कि आप किस बिजनेस के लिए लोन ले रहे हैं।
– अब बैंक द्वारा डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाएगा।
– डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के बाद लाभार्थी को लोन मिल जाएगा।

– आधार कार्ड (Aadhaar Card)
– बैंक अकाउंट नंबर (Bank Account Details)
– एड्रेस प्रूफ (Address Proof)
– मोबाइल नंबर
– पैन कार्ड (PAN Card)

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts