PNB में खाताधारकों के बड़ी खबर, पंजाब नेशनल बैंक से इस सर्विस का उठाये फायदा

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi :  बैंकिंग सेवा को आरबीआई ने बहुत ही आसान कर दिया है। हर कोई खाताधारक अब बैंक के कम से कम चक्कर लगा पाएगा। घर बैठे ही सब सुविधा देना बैंकों की मजबूरी भी बन गया है। समय की कमी के चलते ग्राहक भी बैंक तक जाना नहीं चाहते। बैंकों ने भी कर्मचारियों पर पड़ रहे भार को कम करने के लिए भी डिजिटल माध्यमों का सहारा लिया है।

देश का दूसरा अग्रणी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को एक से बढ़ कर एक सुविधाएं देता रहा है। इसी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को एक ऐसी सुविधा देने जा रहा है जिससे वह देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की कतार में खड़ा हो जाएगा। दरअसल अभी तक पीएनबी अपने ग्राहकों को भीड़भाड़ से बचने के लिए एक ऐप देता आया है

WhatsApp Group Join Now

उस ऐप का नाम है एमपासबुक(m-Passbook), इस ऐप के माध्यम से ग्राहक अपने अकाऊंट और ट्रांजिक्शन की जानकारी इस ऐप से प्राप्त कर सकते हैं, अब जल्द ही ये ऐप बंद होने वाला है। इसके बदले PNB का नया ऐप आ गया है, इस नए ऐप का नाम PNB One App है। इस ऐप का आने के बाद ग्रहकों को कई फायदे होने वाले हैं।

दोनों ऐप में क्या है अंतर?
PNB का पहले चलने वाला ऐप एमपासबुक m-Passbook है, यदि एम पासबुक से मिलने वाली सुविधा की बात करें तो इस ऐप से केवल यह ऐप केवल पासबुक का डिजिटल संस्करण है इसे केवल अपने लेनदेन के स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इससे किसी तरह का लेन-देन नहीं किया जा सकता है।

PNB One App
पीएनबी के नए ऐप पीएनबी वन ऐप की बात करें तो यह ऐप काफी एडवांस ऐप माना गया है। इस ऐप की मदद से अपने खाते की पूरी जानकारी तो प्राप्त कर ही सकते हैं। इसके अलावा एसबीआई के yono की तरह इससे एटीएम कार्ड अप्लाई कर सकते हैं। इससे पैसे का लेनदेन भी कर सकते हैं।

PNB ONE App कैसे करें इनस्टॉल?
पीएनबी के नए ऐप को इंस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर सर्च करना होगा, इसके बाद PNB ONE App डाउनलोड करें। इसके बाद आप न्यू यूजर पर क्लिक करके अपना अकाउंट नंबर अंकित करें। इसके बाद आप मोबाइल बैंकिंग का ऑप्शन चनें।

इस प्रक्रिया के बाद आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डालें जहां ओटीपी आएगा। OTP फिल करने के बाद आपको “डेविट कार्ड के साथ या डेविट का्र्ड के बिना अथवा आधार के साथ” इन तीनों में से किसी विकल्प को चुनना होता है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts