Post Office: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में बेटियों और बुजुर्गो को मिलेगा लाभ, जाने इस स्कीम के बारे में 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk: बेटी के जन्म लेते ही पिता को उसकी पढ़ाई और शादी की चिंता सताने लगती है। यही कारण है कि जानकार और विशेषज्ञ लोग अपनी बेटी के जन्म लेते ही उसके भविष्य की योजना बनाना शुरू कर देते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

इसके अलावा बुजुर्ग लोग संपत्ति के बाद पैसों को लेकर भी चिंतित रहते हैं क्योंकि उनके पास अपनी बचत के अलावा कोई अन्य स्रोत नहीं होता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि उनकी जमा पूंजी ऐसी जगह निवेश की जाए जहां उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहे और उस पर उन्हें उचित ब्याज भी मिले।

बेटियों के भविष्य की चिंता दूर करने और बुजुर्गों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं बनाई गई हैं। यहां हम आपको दो ऐसे डिफॉल्ट्स के बारे में बता रहे हैं..

बेटी के जन्मदिन के मौके पर और बुजुर्गों को बेहतर बिजनेस बेनिफिट दिलाने के लिए दिए जाते हैं। इन दोनों स्थितियों में सरकार 8.2 फीसदी का ब्याज दे रही है. इन दोनों शर्तों का लाभ कोई भी व्यक्ति डाक या निजी बैंक के माध्यम से उठा सकता है।

लड़कियों के लिए सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जाती है। अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं। यह योजना 21 साल बाद मैच्योर होती है, लेकिन इसमें बेटी के माता-पिता को 15 साल तक नेट जमा करना होता है। इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. 

आप जितनी जल्दी इस योजना में निवेश करना शुरू करेंगे, उतनी जल्दी आप अपनी बेटी के लिए पैसे बचाएंगे। अवलोकन: इस पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. .

ऐसे में अगर आप 15 साल तक कमाई पर 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो 8.2 फीसदी की दर से मैच्योरिटी पर 69,27,578 रुपये यानी करीब 70 लाख रुपये कमा सकते हैं.

अगर आप सेवानिवृत्त हैं और सर्वोत्तम ब्याज दर वाली योजना में निवेश करना चाहते हैं तो वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है।

वहीं, वी रिजेक्शन लेने वाले सिविल सेक्टर के सरकारी कर्मचारियों और डिफेंस से जुड़े लोगों को उम्र में कुछ छूट दी जाती है। वरिष्ठ नागरिक अधिकतर 30,00,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं और जमा पर बेहतर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपये है.

इस योजना में भी सरकार की ओर से ब्याज दर 8.2 फीसदी है. इस खाते में आप एक बार में अधिकतम 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं और एक बार में 3 साल के लिए उस खाते में रकम बढ़ा सकते हैं।

यदि आप अपने एसएससी खाते में 30,00,000 रुपये जमा करते हैं, तो आप 8.2 प्रतिशत ब्याज दर पर 5 वर्षों में केवल 12,30,000 रुपये कमा सकते हैं। इस तरह 5 साल बाद मैच्योरिटी राशि 42,30,000 रुपये होगी।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी