Rajasthan Railway: राजस्थान की इस ट्रेन में होगी शादी, डिप्टी सीएम दिया कुमारी का बड़ा ऐलान

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: राज्य में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) ने भी अब कदम बढ़ाया है. राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से नवाचार के तहत अब पैलेस ऑन व्हील्स पर डेस्टिनेशन वेडिंग होगी. यही नहीं वैवाहिक गठबंधन में बंधने वाले जोड़े, पैलेस ऑन व्हील्स में प्री और पोस्ट वेडिंग शूट भी करवा सकेंगे. इससे राजस्थानी कला व संस्कृति के प्रति विदेशी सैलानियों में आकर्षण भी बढ़ेगा.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

प्रदेश में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से नवाचार किए जा रहे हैं. डेस्टिनेशन वेडिंग में प्रदेश को सिरमौर बनाने के लिए अब राजस्थान पर्यटन विकास निगम ( आरटीडीसी) ने भी कदम बढ़ाए हैं. इसके नतीजे के रूप में जल्द ही दुनिया की सबसे सुंदर और लग्जरी ट्रेन में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स को अब डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके अलावा इस लग्जरी ट्रेन में वैवाहिक गठबंधन में बंधने वाले जोड़े प्री और पोस्ट वेडिंग शूट भी करा सकेंगे.

उपमुख्यमंत्री व पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने इस फैसले को लेकर कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उपलब्ध करवाना एक बड़ा फैसला है. इससे न सिर्फ राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि राजस्थानी कला व संस्कृति के साथ वैदिक वैवाहिक रीति-रिवाजों के लिहाज से भी विदेशी सैलानियों में आकर्षण बढ़ेगा.

दीया कुमारी ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स में डेस्टिनेशन वेडिंग करने वाले जोड़े अपनी जिंदगी के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को न सिर्फ यादगार बना सकेंगे, बल्कि वे राजस्थान और भारत के लिए पर्यटक राजदूत की भूमिका भी निभा सकेंगे. उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य के पर्यटन स्थलों पर टूरिस्ट के लिए बुनियादी सुविधाएं मौजूदा दौर की जरूरत के मुताबिक विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से काम किए जा रहे हैं. इससे प्रदेश की ओर विदेशी पर्यटक अधिक से अधिक रुख करेंगे. साथ ही देशी सैलानी में भी यहां आने की दिलचस्पी बढ़ेगी.

राजस्थान में देश की 75 फीसदी हेरिटेज प्रॉपर्टी है. यही कारण है कि पूरे देश में राजस्थान वेडिंग डेस्टिनेशन क्षेत्र में पहली पसंद बनता जा रहा है. जयपुर, जोधपुर, उदयपुर सहित राज्य के कई अन्य जिलों में भी किले, गढ़, हवेलियां हैं, जो धीरे-धीरे डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए देशी-विदेशी सैलानियों को अपनी ओर खींच रहे हैं. देश में चाहे फिल्मी सितारे हो या फिर उद्योगपति, यहां तक कि हॉलीवुड के सितारे भी अपनी शादी को शाही बनाने के लिए राजस्थान का रूख कर रहे हैं.

वर्ष 2019 – ट्रैवल एंड लेजर्स द्वारा बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन अवॉर्ड.
वर्ष 2020 – आउटलुक ट्रेवलर द्वारा राजस्थान बेस्ट इंडिया वेडिंग डेस्टिनेशन अवॉर्ड. ट्रेवल एंड लेजर्स (इंडिया एंड साउथ एशिया) द्वारा राजस्थान को बेस्ट वेडिंग एंड हनीमून डेस्टिनेशन अवॉर्ड.
वर्ष 2021 – ट्रेवल एंड लेजर्स द्वारा बेस्ट वेडिंग डेस्टीनेशन अवार्ड.
वर्ष 2023 – आउटलुक ट्रेवलर अवार्ड समारोह में बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग अवार्ड.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी