Rajasthan Weather Report: राजस्थान के इन 4 जिलों के लिए ओलावृष्टि का अलर्ट जारी, जाने कैसा रहेगा राजस्थान का मौसम

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली:  मौसम विभाग के नए अलर्ट के अनुसार राजस्थान के चार जिलों में आज मंगलवार को ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं पश्चिमी विक्षोेभ के असर से कई जिलों में अंधड़ आएगी।

मौसम लगातार करवट बदल रहा है। फरवरी माह के तीसरे सप्ताह की समाप्ति पर राजस्थान में कहीं कहीं मौसम शुष्क हो गया है तो कहीं अभी भी ठंड का असर जारी है। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने इसका अलर्ट जारी कर दिया है। सोमवार को कई जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली और हल्की बूंदाबांदी हुुई।

WhatsApp Group Join Now

इससे शाम को तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार मंगलवार को अलवर, भरतपुर, दौसा और धौलपुर में ओलावृष्टि की संभावना है। 21 फरवरी को राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने और भरतपुर संभाग में हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद चार दिन मौसम शुष्क रहेगा।

मौसम केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार को पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना है। इसके प्रभाव से बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियों की संभावना बनी है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में सर्दी का अहसास कम हो गया है। दिन और रात के पारे में उछाल से सोमवार को गर्मी का असर रहा। धूल भरी आंधियां चलने से राहगीर परेशान रहे। मौसम केंद्र के अनुसार राजधानी में दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री पर आ गया। वहीं, रात का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर, सोमवार को दिनभर तेज धूप के बाद शाम को आंधी चली। मौसम केंद्र जयपुर ने मंगलवार को जयपुर में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

बाड़मेर में अचानक मौसम पलटा। रेगिस्तान में रेत उड़ने से जिन घरों में शादियां है वहां टेण्ट वालों के लिए शामियाने संभालना मुश्किल हो गया है। सोमवार को तेज झोंकों की वजह से ही पेड़ और डालियां टूटने लगी। खंंभों के तार टूट गए। इनकम टैक्स ऑफिस के आगे पांच खंभे गिर गए।

प्रदेश में सबसे अधिक दिन का तापमान कोटा में 35.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, रात का पारा सबसे कम अलवर में आठ डिग्री दर्ज किया गया। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में हई बढ़ोतरी ने सर्दी का अहसास खत्म कर दिया है। शहरों में रात का पारा बढ़कर 18 डिग्री तक पहुंच गया है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts