Rajasthan Ka Mausam: इस दिन तपेगा राजस्थान, तापमान में होगी जबरदस्त बढ़ोतरी

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media, New Delhi: राजस्थान में इस बार होली पर मौसम में जबरदस्त परिवर्तन देखने को मिल सकता है. दिन में गर्मी बढ़ने से लोग लोग रंग-गुलाल के साथ ठन्डे पानी का आनंद भी उठा सकेंगे. मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले दो दिन तक राजस्थान में मौसम पूरी तरह शुष्क रह सकता है.

 उसके बाद माह के अंत तक बैक टू बैक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान जताया है। जिसके चलते होली के बाद कई जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें गिरने पर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है।

WhatsApp Group Join Now

राजधानी में बीते 24 घंटे में दिन और रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी ने शहरवासियों को गर्मी से बेहाल कर दिया है। दिन के तापमान में तीन डिग्री तक पारा उछला और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अब एक और नया पश्चिमी विक्षोभ २६ और २७ मार्च को उत्तर पश्चिमी व उत्तरी भागों में प्रभावी होने की संभावना है।

इन जिलों में विक्षोभ का असर
मौसम विभाग के आकलन के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। विक्षोभ के असर से बादलवाही रहने और कुछ स्थानों पर मेघगर्जन संग हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

विक्षोभ का असर जयपुर समेत सीकर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, झालावाड़, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के शेष इलाकों में मौसम शुष्क रहने और दिन व रात के तापमान में ब?ोतरी होने की आशंका है। दूसरा विक्षोभ 26- 6 मार्च को सक्रिय होने की संभावना है।

रात में पारा सामान्य से कम
प्रदेश में दिन के तापमान में पारा अब सामान्य से आगे निकल गया है लेकिन अब भी प्रदेश के 13 जिलों में रात में पारा सामान्य या उससे कम दर्ज होने पर गर्मी के तेवर नरम रहे हैं। हालांकि दिन में अब धूप की तीखी चुभन लोगों को परेशान कर रही है।

बीती रात भीलवाड़ा 15.4, अंता 14,संगरिया 15.8, सीकर 15.2, चित्तौड़ 15.5, डबोक 16.6, फतेहपुर 16.2, करौली 16.2 और पर्वतीय स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीगंगानगर के लाधूवाला क्षेत्र में सुबह घना कोहरा छाया रहा और मौसम में ठंडक महसूस हुई।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts