RBI ने दे दी अनुमति! अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट में डिजिटल वॉलेट से खरीद सकेंगे टिकट

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi :  अब आने वाले दिनों में आपको सार्वजनिक परिवहन यानि पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कार्ड के जरिये पैमेंट होते नजर आएगी। ये प्रीपेड कार्ड होंगे, आरबीआई ने इसका अप्रूवल दे दिया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

बैंक और गैर-बैंक वित्तीय संस्थाओं को आरबीआई ने सार्वजनिक परिवहन के लिए भुगतान करने के लिए पीपीआई (प्रीपेड कार्ड) जारी करने की इजाजत दी है। इससे लोगों को सार्वजनिक परिवहन में सफर करना सरल हो जाएगा।

पीपीआई या प्रीपेड कार्ड में भुगतान पहले ही किया जाता है। इसके आगमन से यात्रियों को किराया चुकाने के लिए नकदी के अतिरिक्त और भी विकल्प मिलेंगे।

आरबीआई ने एक नोटिस में बताया, यह उपकरण यात्रियों को आवागमन की सुविधाओं के लिए सुरक्षित, आसान और फास्ट डिजिटल भुगतान का लाभ देगा। देश में सार्वजनिक परिवहन प्रणालियां प्रतिदिन लाखों यात्रियों को सेवा प्रदान करती हैं।

जीएसटीएन को डेटा शेयर करने की अनुमति सरकार ने जीएसटी नेटवर्क को पंजीकृत व्यापारियों की सहमति पर उनके डेटा को आरबीआई के ‘पब्लिक टेक प्लेटफॉर्म फॉर फ्रिक्शनलेस क्रेडिट’ के साथ शेयर करने की इजाजत दे दी है। इससे व्यापारी इकाइयों को जीएसटी से जुड़ी डेटा के आधार पर आसानी से लोन मिलने में सहायता मिलेगी

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी