RBI : मार्केट में आ रहा है नया 100 रुपये का नोट, RBI ने दी जानकारी

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi :  देश में भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से ₹2000 के नोट को चलन से बाहर कर दिया है. लेकिन उसके बाद ₹100 के नोट को लेकर हाल ही में आरबीआई ने बड़ा ऐलान किया है. रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही मार्केट में ₹100 का नया नोट आने वाला है चलिए जानते हैं खबर को विस्तार से…

100 रुपए का नोट (New 100 Rupee Note) अब न फटेगा और न कटेगा. जल्द ही आपके हाथ में होगा. RBI ऐसा ही 100 रुपए का नया नोट जारी करने जा रहा है.

WhatsApp Group Join Now

इसे अपनी पॉकेट में कितने भी दिन रखो वो फटेगा नहीं. पानी में डालने पर भी नोट गलेगा नहीं. कितने भी मोड़ने पर यह कटेगा नहीं. दिखने में यह बिल्कुल मौजूदा 100 रुपए के नोट जैसा ही है.

लेकिन, इसमें एक खास फीचर होगा. इस खास फीचर की वजह से ही आप इसे कैसे भी अपनी जेब में रख सकते हैं. आरबीआई ने ऐसे 1 अरब नोट छाप रहा है. वार्निश लगे नोट उतारने के पीछे वजह नोटों को टिकाऊ और सुरक्षित बनाना है.

फील्ड ट्रायल सफल रहने के बाद वार्निश लगे नोट बाजार में उतारे जाएंगे और पुराने नोट धीरे-धीरे सिस्टम से बाहर कर दिए जाएंगे. वार्निश चढ़े नोट के बारे में रिजर्व बैंक ने अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया है.

वानिर्श लगा होगा नोट

बाजार में पहले से बैंगनी रंग का 100 रुपए के नोट मौजूद है. ऐसे में नया नोट क्यों? शायद यही सवाल आपके मन में भी होगा. लेकिन, आरबीआई ने इसमें एक खास फीचर जोड़ा.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) वार्निश लगे 100 रुपए के नोट जारी करेगा. यह नोट बैंगनी रंग का ही होगा. नए 100 रुपए के नोट (Rs 100 Banknote) की सबसे बड़ी खासियत होगी कि यह किसी भी तरह खराब नहीं होगा.

100 रुपए के नए नोट पर पानी का भी असर नहीं होगा. क्योंकि, इन नोटों पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा. वार्निश पेंट वही है जिसका इस्तेमाल लकड़ी पर किया जाता है. आरबीआई इस नोट को छापने जा रहा है. 

सरकार दे चुकी है मंजूरी

केंद्र सरकार (Modi Government) पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक को 100 रुपए के मूल्य वाले एक अरब वार्निश लगे नोट छापने की मंजूरी दे चुकी है.

बीते साल वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा में यह जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था सरकार ने एक अरब वार्निश लगे बैंक नोट शुरू करने को मंजूरी दे दी है.

इस तरह के बैंक नोट ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

क्या होगी नोट की खासियत

– नोट का साइज बिल्कुल 100 रुपए (बैंगनी नोट) के नए नोट के बराबर होगा.

– यह नोट भी गांधी सीरीज का ही नोट होगा.

– इसकी डिजाइन भी बिल्कुल मौजूदा नए नोट की तरह होगी.

– वार्निश वाला नया नोट मौजूदा नोट के मुकाबले दोगुना टिकाऊ होगा.

– अभी 100 रुपए के नोट की औसतन उम्र ढ़ाई से साढ़े तीन साल है. वार्निश चढ़े नए नोट की उम्र करीब 7 साल होगी.

20% महंगा होगा नया नोट

– मौजूदा 100 रुपए के 1000 नोट छापने में 1570 रुपए का खर्च आता है.

– वार्निश चढ़े नोट की छपाई में 20 फीसदी ज्यादा खर्च आएगा.

– वार्निश होने की वजह से इस पर पानी और केमिकल का असर नहीं होगा.

– मौजूदा नोट के मुकाबले वार्निश चढ़े नोट के खराब होने का खतरा 170% कम होगा.

– वार्निश की वजह से नए नोट को बार-बार ज्यादा मोड़ना आसान नहीं होगा.

– नोट को बार-बार मोड़ने से फटने का खतरा भी 20 फीसदी कम होगा.

बदलेगा नोट का डिजाइन

रिजर्व बैंक नोटों को इस तरह से डिजाइन करना चाहता है जिससे कि नेत्रहीन लोग भी हाथ में लेकर पहचान सकें. रिपोर्ट में आरबीआई ने कहा है, भारतीय नोट में नेत्रहीन लोगों की सुविधा के लिए कई इंतजाम किए गए हैं.

जैसे इंटेग्लियो प्रिंटिंग, टेक्टाइल मार्क, नोटों के अलग-अलग साइज, नोटों पर बड़े अक्षरों में शब्द लिखना, नोटों के अलग-अलग रंग, मोनोक्रोमेटिक कलर और नोटों का पैटर्न इसमें शामिल हैं

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts