RBI गवर्नर को हर महीने मिलती है कितनी सैलरी, जानें क्या मिलती हैं सुविधाएं? 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : अक्सर कई लोगों के मन में ये सवाल होता है कि आखिर आरबीआई गर्वनर को हर महीने कितनी सैलरी मिलती है। ऐसे में आपको बता दें रिजर्व बैंक गवर्नर को हर महीने ढाई लाख रुपए की तनख्वाह दी जाती है। जो देश के उच्च पद पर काम करने वाले कई अधिकारियों को दी जाती है। हालांकि इसके अलावा उन्हें अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं…जिनके बारे में जान लेते है नीचे खबर में। 

यदि आपके पास कोई नोट है और आप उसपर साइन देख रहे हैं तो वो आरबीआई गवर्नर का ही साइन होता है. उन्हीं के साइन के बाद नोट की छपाई होती है. इसके अलावा आरबीआई गवर्नर का मुख्य कार्य मौद्रिक नीति तैयार करना और उनका कार्यान्वयन करना और निगरानी करना होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के इस उच्च पद पर आसीन होने वाले व्यक्ति को हर महीने कितनी तनख्वाह दी जाती है. यदि नहीं तो चलिए आज जान लेते हैं.

WhatsApp Group Join Now

बता दें रिजर्व बैंक गवर्नर को हर महीने ढाई लाख रुपए की तनख्वाह दी जाती है. जो देश के उच्च पद पर काम करने वाले कई अधिकारियों को दी जाती है. हालांकि इसके अलावा उन्हें अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं.

बता दें आरबीआई गवर्नर को सैलरी के अलावा घर, गाड़ी, ड्राइवर जैसी अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं. जिससे वो बिना किसी परेशानी के अपने कामकाज कर सकेें.

आरबीआई गवर्नर बनने के लिए कुछ चीजेें बेहद जरूरी होती हैं. जैसे वो व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए. उसकी उम्र 40 से 60 वर्ष के बीच होना जरूरी है. साथ ही उसे बैंकिंग एवं फाइनेंशियल सेक्टर में कम से कम 20 साल काम का अनुभव होना चाहिए और वो प्रतिष्ठित बैंकिंग, फाइनेंशियल या एकेडमिक इंस्टीट्यूशन में सीनियर पोजिशन पर काम किया हो. इसके अलावा उस व्यक्ति का किसी पॉलिटिकल पार्टी से संबद्ध नहीं होना चाहिए.

आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति अप्वाइंटमेंट्स कमेटी ऑफ कैबिनेट (ACC) के द्वारा की जाती है. जिसके चेयरमैन भारत के प्रधानमंत्री होते हैं. ये कमेटी आरबीआई गवर्नर के पद पर किसी व्यक्ति की नियुक्ति उसकी योग्यता और अनुभव के आधार पर करती है.       

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts