RBI Update : अब पैसे ट्रांसफर करने के लिए नहीं होगी UPI की जरूरत, जानिए कैसे

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) UPI, RTGS और NEFT से बिल्कुल अलग एक नया पेमेंट सिस्टम लाने की तैयारी कर रहा है। यह नई भुगतान प्रणाली किसी भी परिस्थिति में काम करने में सक्षम होगी। यानी यह सिस्टम प्राकृतिक आपदाओं और युद्ध जैसी विनाशकारी घटनाओं के दौरान महत्वपूर्ण लेनदेन के लिए उपयोगी होगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

केंद्रीय बैंक के मुताबिक, प्रस्तावित ‘लाइट वेट एंड पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम’ पारंपरिक प्रौद्योगिकियों से अलग होगा और कम संख्या में कर्मचारियों द्वारा कहीं से भी संचालित किया जा सकेगा।

मौजूदा भुगतान प्रणालियाँ जैसे आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट), एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) और यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) बड़ी मात्रा में भुगतान के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

ये सिस्टम उन्नत आईटी बुनियादी ढांचे और जटिल वायरिंग नेटवर्क पर निर्भर करते हैं। आरबीआई ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि प्राकृतिक आपदाओं और युद्ध जैसी विनाशकारी घटनाओं में ये सिस्टम अस्थायी रूप से बंद हो सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “इसलिए, ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार रहना ही समझदारी है।” इसे ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने एलपीएसएस की परिकल्पना की है, जो पारंपरिक प्रौद्योगिकियों से स्वतंत्र होगी और इसकी लागत बहुत कम होगी। इसे कर्मचारियों के साथ कहीं से भी संचालित किया जा सकता है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी