राजस्थान के इन प्राइवेट स्कूलों की रद्द हो गई मान्यता, बच्चे के दाखिले के वक्त जरुर दे ध्यान

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi: देशभर के 20 CBSE मान्यता प्राप्त स्कूलों को बोर्ड ने अयोग्य घोषित कर दिया है.  ये सभी स्कूल शिक्षा के मंदिर में लूट का काला धंधा चला रहे थे. इन 20 स्कूलों में राजस्थान के 2 स्कूल शामिल है.

सीबीएसई ने ऐसे 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी जो नियमों की अनदेखी कर रहे थे। तीन स्कूल ऐसे भी हैं जिनकी मान्यता तो अभी तक रद्द नहीं की गई है लेकिन उन्हें डाउनग्रेड जरूर कर दिया गया है। सीबीएसई ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

सीबीएसई का कहना है कि उनकी टीम ने इन स्कूलों का औचक निरीक्षण किया था। जांच के दौरान पता चला कि कुछ स्कूल डमी छात्रों के नाम पर चलाए जा रहे थे।

WhatsApp Group Join Now

असल में बच्चे यहां पढ़ने नहीं आते। सीबीएसई का दावा है कि इस जांच के दौरान अयोग्य छात्रों को पेश करने के कई कदाचार सामने आए।

ये स्कूल अभ्यर्थियों और अभिलेखों का रख-रखाव ठीक से नहीं कर रहे थे। गहन जांच के बाद स्कूलों की मान्यता रद्द करने और उनका दर्जा कम करने का निर्णय लिया गया है।

सूची में राजस्थान के सीकर और जोधपुर के स्कूल हैं। जिनकी मान्यता रद्द की गई है। इनमें 1. प्रिंस यूसीएच माध्यमिक विद्यालय, सीकर, राजस्थान 2. ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल, जोधपुर, राजस्थान हैं। सबसे अधिक दिल्ली के 6 स्कूलों पर कार्रवाई की गई है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts