2000 हजार के नोट के बाद अब लग सकती हैं 5, 10 और 100 रुपये के नोट पर रोक, RBI ने किया खुलासा 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : आरबीआई (RBI) यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नवंबर 2016 में 2000 के नोट जारी किया था। इन नोट को RBI कानून 1934 की धारा 24(1) के तहत जारी किया गया था। सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया था ताकि उस समय बाजार में मौजूद 500 और 1000 रुपये की जो करंसी नोटबंदी के तहत हटाई गई थी, उससे अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को कम किया जा सके। लेकिन इसके बाद सरकार ने 19 मई 2023 को 2000 रुपये के नोट (2000 note ban) को चलन से बाहर कर दिया। जिसके बाद से सोशल मीडिया पर नोटों को लेकर तरह तरह की खबरें सामने आ रही है। बीते दिनों एक ऐसी ही खबर सामने आई है। खबर में यह दावा किया जा रहा है कि अब 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट को बंद किया जाएगा। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं क्या है पूरी सच्चाई-

19 मई 2023 को सरकार ने 2000 के नोट बंद (2000 note ban) कर दिए थे। इन्हे बंद करने से पहले सरकार ने लोगों को नोट बदलवाने के लिए काफी समय भी दिया था। लेकिन कई लोग ये नोट नहीं बदलवा पाए थे। और दुःख की की बात तो ये है चलन से बहार होने के बाद इनकी वेल्यू पूरी जीरो हो गयी और लोग चाह कर भी इनका इस्तेमाल नहीं कर पाए। 

WhatsApp Group Join Now

हाल ही में एक खबर सामने आई है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि 5, 10 और 100 के नोट को चलन से बाहर कर दिया जाएगा। जिसके चलते लोगों को यह (5,10 & 100 Rupees Note ban) ड़र सता रहा है कि अब 2 हजार के नोट के बाद इन नोटों को भी बंद किया जाएगा। आइए नीचे खबर में जानते है ये नोट बंद हो जाएंगी या नहीं ?

खबरों में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक यानि आरबीआई 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने जा रहा है। इन खबरों में आरबीआई के असिस्टेंट मैनेजर बी महेश के हवाले से कहा जा रहा है कि मार्च-अप्रैल के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। 

दावा किया जा रहा है कि आरबीआई पुराने नोट बंद करने से पहले लोगो को मौका देगी कि उन्हें बैंक में जमा कर लें। पैसा आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा। इस तरह पुराने नोट आसानी से नये नोटों में बदल जायेंगे। 

प्रिंट मीडिया और वेबसाइट तथा सोशल मीडिया कई बार तथ्यों से दूर खबरें प्रकाशित होती रहती हैं, जिन पर लोग विश्वास भी कर लेते हैं। इस प्रकार की खबरों की जांच पड़ताल के लिए केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय यानि पीआईबी ने खासतौर पर फैक्ट चैक का गठन किया है। यहां सोशल मीडिया एवं अन्य अखबारों पर चल रही खबरों की पड़ता की जाती है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही आरबीआई और करेंसी नोट से जुड़ी खबरों को लेकर पीआईबी की फैक्ट चैक टीम ने पड़ताल की है। इस पड़ताल में सामने आया है कि आरबीआई ने इस प्रकार का कोई भी निर्णय नहीं लिया है। इस प्रकार से 5, 10 और 100 रुपये के करेंसी नोट प्रचलन से बाहर नहीं किए जा रहे हैं। पीआइबी ने अपने फैक्ट चैक में पाया कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी है और आम लोगों को इस पर यकीन नहीं करना चाहिए। 

PIBFactCheck ने ट्विट कर कहा, “एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट बंद हो जाएंगे । PIBFactCheck: लेकिन RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।”

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts