SBI ने 50 करोड़ ग्राहकों को दी चेतावनी, खाताधारक जान लें काम की बात

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं। देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है, बताया जा रहा है की कुछ दिनों से ग्राहकों के फोन में बैंक से जुडे कई मैसेज आ रहे है, आइए खबर में जानते है इनसे जुड़ा पूरा मामला-

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के खाता बंद होने का फर्जी मैसेज (fake message) मिल रहा है. इस बारे में ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा गया है कि उन फर्जी मैसेज का रिप्लाई(Reply to fake message) ग्राहक नहीं करें. यह मैसेज फेक है और इस पर रिप्लाई कर मांगी गई जानकारी देने वाले ग्राहक ठगी का शिकार (victim of fraud)हो सकते है, आईये पहले जानते हैं ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में क्या लिखा गया है..

एसबीआई ग्राहकों को भेजे गए संदेश में लिखा है कि प्रिय एसबीआई उपयोगकर्ता, आपका योनो खाता आज ब्लॉक कर दिया जाएगा. कृपया अपने पैन कार्ड नंबर को अपडेट करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

ग्राहकों को सचेत किया गया है कि अपनी बैंकिंग डिटेल्स साझा करने के लिए पूछे जाने वाले ईमेल/एसएमएस का कभी जवाब न दें. अगर आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है, तो उसे तुरंत ‘[email protected]’ पर रिपोर्ट करें.

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार खाता संख्या, पासवर्ड, या संवेदनशील जानकारी समेत किसी भी तरह की व्यक्तिगत डिटेल्स को संदेश के माध्यम से प्रकट न करें, क्योंकि इसे धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

एसबीआई खाताधारकों (SBI account holders) को यदि अपनी जानकारी को अपडेट करने, किसी खाते को सक्रिय करने, या फ़ोन नंबर पर कॉल करके या किसी वेब साइट पर जानकारी देकर अपनी पहचान सत्यापित करने की तत्काल आवश्यकता व्यक्त करने वाला कोई टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है तो सावधानी बरतें. ये संदेश फिशिंग घोटाले का हिस्सा हो सकते हैं. जालसाजों द्वारा आपकी गोपनीय खाता जानकारी हासिल करने और धोखाधड़ी के लिए ऐसा किया जा रहा है.

किसी भी साइबर घटना की रिपोर्ट करने के लिए ग्राहक [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं. बैंक ने कहा कि आप साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए https://cybercrime.gov.in/ पर विजट कर सकते हैं.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी