School Holiday for Holi Festival : सभी स्कूलों में होली का अवकाश घोषित, इतने दिनों तक बंद रहेगे सरकारी विद्यालय

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media, New Delhi : शिक्षा विभाग द्वारा सभी भारतीय त्योहारों पर स्कूलों में अवकाश रखा जाता है। ताकि पढ़ने वाले स्टूडेंट त्यौहार पर घर पर रहकर त्यौहार का आनन्द उठा सके। जैसा की हम जानते है इस बार होली का त्यौहार 25 मार्च को है, ऐसे में होली के इस अवसर पर भी शिक्षा विभाग के द्वारा अवकाश घोषित कर दिया गया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए है।

होली का अवकाश प्रदेश सरकारी और निजी स्कुल दोनों में रहने वाला है। ताकि वे अपने घर-परिवार के साथ होली के त्यौहार का आनंद उठा सके। बता दे की इस बार सरकार ने स्कुल के छात्र- छात्राओं को होली के अवसर पर दो दिन का अवकाश दिया है।

WhatsApp Group Join Now

आइए जानते है यह अवकाश किस-किस दिन रहने वाला है और होली के अवकाश के अलावा भी मार्च माह में ओर किस दिन अवकाश रहने वाला है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

देश के करोड़ो छात्र-छात्राए शिक्षा ग्रहण करने के लिए सरकारी व निजी स्कूलों में पढ़ाई करते है। सरकार के द्वारा रविवार के आलावा भी अन्य किसी त्यौहार या विशेष अवसर पर स्कूलों में अवकाश रखा जाता है। ताकि स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के साथ ही छुट्टियों का एन्जॉय कर सके। लगातार स्कुल जा रहे छात्र-छात्राओं को सबसे ज्यादा इंतजार रहता है अवकाश का क्योंकि वे इस दिन अपने परिवार के साथ व रिश्तेदारों के साथ आनंद ले सके।

जब भी स्कूलों में छुटियाँ रहती है बच्चो के लिए सबसे बड़ा ख़ुशी का दिन रहता है। इसके अलावा घर से दूर रहकर हॉस्टल में पढ़ रहे बच्चो के लिए भी अवकाश खुशियों भरा होता है। अवकाश के दिनों पर घर जा सकते है और वे अपने परिवार के साथ में रहकर समय बिता सकते है। इस बार सरकार ने होली के त्यौहार पर दो दिनों का अवकाश रखा है।

इस दिन रहेंगे अवकाश
होली का त्यौहार इस बार 25 मार्च को है। हर बार की तरह ही इस बार भी सरकार ने होली के त्यौहार पर छुटियाँ घोषित की है। इस बार होली के त्यौहार पर दो दिन की छुटियाँ रखी है। होली के अवसर पर सरकार द्वारा 24 मार्च और 25 मार्च को छुट्टियाँ रखी है। जैसा की हम जानते है 24 मार्च को होलिका दहन है और 25 मार्च को धुलंडी है। इसीलिए सरकार ने होली पर दो दिन का अवकाश घोषित किया है। इसी के साथ 29 मार्च को गुड फ्राइडे है तो इस दिन भी स्कूलों में अवकाश रहने वाला है।

मार्च महीने में सबसे ज्यादा अवकाश
देश के सभी स्कूलों में बाकी महीनो की अपेक्षा मार्च माह में सबसे ज्यादा छुटियाँ रहती है। इस माह में आपको अधिकतर छुट्टियां देखने को मिल जाएगी। इस महीने में होली का त्यौहार भी इस मोके पर दो दिन का अवकाश रखा गया है। अब स्कुल में पढ़ने वाले इस अवकाश पर अपन परिवार रिश्तेदारों के साथ मिलकर होली का आनंद ले सकेंगे। इसके आलावा दूर पढ़ने वाले बच्चे भी अपने परिवार के साथ रहकर इस त्यौहार को मना सकेंगे।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts