पुराने ज़माने का ये सिक्का है तो, आपको बना देगा रातोंरात लखपति, जानें बेचने का नया तरीका 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : वैसे तो मार्केट में बहुत सारे सिक्के बेचने का काम चल रहा है। जिसमें कुछ पुराने सिक्के को हजारों रुपए मिलते हैं तो कुछ सिक्के को लाखों रुपए दिलोग देने के लिए तैयार रहते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

आप सभी को बता दी कि अगर आपके पास भी किसी भी प्रकार के पुराने जमाने के सिक्के हैं। तो आपको भी लाखों रुपए मिलेंगे। लेकिन दोस्तों अगर आपके पास कौन से सिक्के होंगे जिसके बदले आपको लाखों रुपए मिलेंगे। और यह सिक्का कौन सा ईसवी का है जिस की डिमांड बहुत ज्यादा मार्केट में बढ़ गई है। सभी जानकारी एक-एक करके इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं। जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को विस्तार पूर्वक पढ़ते रहे।

समय के साथ साथ हरेक देश में मुद्रा बदलता रहता है। जैसे कि इंडिया में ही देख ले। पहले के जमाने में 10 पैसे, 20 पैसे, 50 पैसे सिक्के चलते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया यह सभी सिक्के दिखने बंद हो गए। और यही सिक्के कुछ लोग अपने पास रखते हैं या फिर इन सिक्कों को कुछ लोग खरीदते हैं।

अगर आपके पास भी हमारे द्वारा बताए गए सिक्के उपलब्ध है तो आपको लाखों रुपए मिल सकते हैं। कौन से सिक्के हैं आपके पास जिनके लाखों रुपए मिलेंगे जिसकी जानकारी नहीं थी कि आर्टिकल में बताई गई है आर्टिकल को विस्तार पूर्वक पढ़ते रहे।

₹1 के सबसे पुराने सिक्के (1 Rupees Old Coins Sell) 
Old Coin 1 Rupees : दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास भारत में बनी हुई ₹1 के सबसे पुराने जमाने के सिक्के हैं तो आपको ₹10000000 से भी अधिक मिल सकते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक ₹1 के अंग्रेज के जमाने की यह सिक्के जो 1885 ईस्वी में छपा था। इस सिक्के की नीलामी ₹10000000 में हुई है। जी हां यह बिल्कुल सच है। और इसे झूठ लाया नहीं जा सकता। अगर आपके पास भी ₹1 के अंग्रेज वाले पुराने जमाने के सिक्के उपलब्ध हैं तो आप इसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचकर ₹100000000 कमा सकते हैं। इसे किस प्रकार से सेल करना है जानकारी नीचे की तरफ बताई गई है। लेकिन उससे पहले जान लें कि ₹1 के और भी पुराने सिक्के की कीमत क्या है?

₹1 का आरबीआई द्वारा जारी किए गए पुराने सिक्के की कीमत (Old Note Sell 1 rupees) 
दोस्तों आपको बता दें कि आरबीआई के द्वारा भारत में 1990 ईस्वी, 1995 ईस्वी, 1997 ईस्वी में लांच किए गए पुराने सिक्के की कीमत लाखों रुपए में है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास ₹1 के पुराने जमाने के सिक्के हैं जो ऊपर दिए गए ईस्वी का है तो आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। यह बिल्कुल सच है क्योंकि coin एग्जीबिशन के जानकारों के अनुसार आपको बता दें कि ऐसे सिक्के की कीमत बाजार में लाखों रुपए बताई जा रही है। इसे किस प्रकार से चल करना है आइए जानते हैं।

पुरानी नोट और सिक्के इस प्रकार बेचे। How To Sell Old Coins
दोस्तों यहां पर हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप पुरानी नोट और सिक्कों को बेच सकते हैं। यहां पर स्टेप बाय स्टेप आप फॉलो करके पुरानी नोट और सिक्कों को बेच सकते हैं।

सबसे पहले आपको पुरानी नोट और सिक्कों को बेचने के लिए यह जानना जरूरी है कि आपके पास कौन सा पुराना नोट और सिक्का है। इन सिक्कों को आपको मूल्य पता करना होगा।
इसके बाद आपको बेचने के लिए मूल्य को प्रतिभा वित्त करनी होगी। और इसके साथ आप उन सिक्कों को देखें कि कहीं आप का सिक्का गंदा या खोज लगा हुआ दिखता है अगर ऐसा है तो आपका उतना ही मूल्य मिलेगा।

इन सिक्कों और नोट को बेचने के लिए सबसे पहले आपको OLX, Quikr, Ebay वेबसाइट के जरिए बेच सकते हैं।
यहां पर जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। ध्यान रहे रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी राशि नहीं मांगी जाती है।
इसके बाद आपको लॉग इन करने के बाद अपना पुराना नोट और सिक्का की तस्वीर अपलोड करनी होगी।
फिर खरीदार आपसे इन सिक्कों को खरीदने के लिए संपर्क करेंगे।
जिसके बाद आप अपना सही दाम लगाकर इन सिक्कों को बेच सकेंगे।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी