सीनियर सिटीजन को ये बैंक दे रहा हैं 2 साल की FD पर तगड़ा ब्याज, जानें अधिक 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : भविष्य में पैसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर कोई निवेश करना पसंद करता है। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो एसबीआई सर्वोत्तम योजना के तहत निवेश कर तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। दरअसल, एसबीआई सीनियर सिटीजन (senior citizen) को इस योजना के तहत जरबदस्त ब्याज ऑफर कर रहा है। आइए नीचे खबर में जानते हैं-

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

देश का सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India – SBI) ग्राहकों को बेस्ट ऑफर दे रहा है। बैंक अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों का खास ध्यान रखता है और उनके लिए कई योजनाएं भी चला रहा है। SBI बैंक सीनियर सिटीजन को ध्यान में रखकर सर्वोत्तम स्कीम चला रहा है। एसबीआई सर्वोत्तम योजना (SBI Best Plan) में ब्याज 7.90 फीसदी का ऑफर कर रहा है।

SBI की सर्वोत्तम योजना में पीपीएफ, NSC और पोस्ट ऑफिस की सेविंग योजनाओं की तुलना में ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है। एसबीआई की इस योजना के सबसे बड़ा फायदा है कि ये सिर्फ एक साल और 2 साल की ही स्कीम है। यानी, आप कम समय में बड़ा फंड खड़ा कर सकते हैं। एसबीआई सर्वोत्तम (SBI Sarvottam) योजना में ग्राहकों को 2 साल की जमा यानी एफडी पर 7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दर आम जनता के लिए है। वहीं, सीनियर सिटीजन को इसी योजना पर 7.90 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। वहीं, एक साल के निवेश पर आम जनता को 7.10 फीसदी और सीनिसर सिटीजन को 7.60 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

सीनियर सिटीजन (senior citizen) के लिए 15 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये से अधिक के 1 साल के सर्वोत्तम डिपॉजिट पर सालाना यील्ड 7.82 फीसदी है। जबकि, दो साल के डिपॉजिट के लिए यील्ड 8.14 फीसदी है। 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की बल्क डिपॉजिट पर SBI सीनियर सिटीजन को 1 साल के लिए 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। इस स्कीम में कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है।

एसबीआई सर्वोत्तम (SBI Sarvottam) योजना में ग्राहक को न्यूनतम 15 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं। ये योजना उनके लिए बेस्ट है जिनका रिटायरमेंट हुआ है और उनके पास पीएफ फंड का पैसा आया हुआ है। वह एसबीआई की इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें 2 करोड़ रुपये से अधिक निवेश का भी ऑप्शन है लेकिन ब्याज 0.05 फीसदी कम है। हालांकि, इस योजना में कब तक पैसा निवेश कर सकते हैं इसकी जानकारी वेबसाइट पर नहीं है।

एसबीआई सर्वोत्तम (SBI Sarvottam) योजना में समय से पहले पैसा नहीं निकाल सकते। ये नॉन-कॉलेबल योजनाएं हैं जिनमें समय से पहले पैसा नहीं ले सकते। अगर समय से पहले पैसा निकालते हैं तो चार्ज देना होगा

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी