FD में पैसा लगाने वालो के लगी लॉटरी, 9.25% तक पहुंचा रेट

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : अगर इन दिनों में आप फिक्स्ड डिपॉजिट यानी कि FD कराने का सोच रहे हैं तो इससे पहले कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। FD कराते समय कुछ जरूरी बातों को अनदेखा करने पर आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए FD में पैसा लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको ऐसे ही बैंक के बारे में बताने जा रहे है जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दे रहा है। आइए जान लेते है इस बैंक के बारे में…

प्रमुख बैंकों की तुलना में स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank) फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दर ऑफर करते हैं। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक भी ऐसा ही एक SFB है। इस बैंक ने एफडी पर अपनी ब्याज दरों में इजाफा किया है। बैंक ने 2 करोड़ से कम रकम वाली कुछ चुनिंदा अवधियों की एफडी पर ब्याज दर बढ़ाई है। नई ब्याज दर 1 मार्च, 2024 से लागू हो गई है। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 25 महीने वाली एफडी पर ब्याज दर को 0.41 फीसदी बढ़ा दिया है। बैंक ने एक प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी।

WhatsApp Group Join Now

इस बदलाव के बाद अब बैंक 2 करोड़ से कम रकम वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों को 4 फीसदी से 9.01 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं, बैंक सीनियर सिटीजंस को 4.50 फीसदी से 9.25 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 1 साल की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 6.85 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 7.35 फीसदी ब्याज दे रहा है। 15 महीने से 2 साल तक की एफडी पर ब्याज दर 8.50 फीसदी और 9 फीसदी है। 5 साल की एफडी पर बैंक सामान्य नागरिकों को 8.25 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 8.75 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। 5 साल से अधिक और 10 साल तक की एफडी पर बैंक सामान्य नागरिकों को 7.25 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 7.75 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

इसके अलावा 7 दिन से 14 दिन की एफडी पर ब्याज (Interest on FD) दर समान्य नागरिकों और सीनियर सिटीजंस के लिए क्रमश: 4 फीसदी और 4.50 फीसदी, 15 दिन से 45 दिन तक की एफडी के लिए 4.25 फीसदी और 4.75 फीसदी, 46 दिन से 90 दिन की एफडी के लिए 4.50 फीसदी और 5 फीसदी, 91 दिन से 6 महीने तक की एफडी के लिए 5 फीसदी और 5.50 फीसदी ब्याज दर है।

जब भी आप FD कराते है तो आपको  उसके टेन्योर (अवधि) को तय करने से पहले सोच विचार करना जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर निवेशक मेच्योरिटी से पहले राशि को विड्रॉल करते हैं, तो उन्हें जुर्माने का भुगतान करना होगा। FD मेच्योर होने से पहले उसे ब्रेक करने पर 1% तक की पेनल्टी देनी पड़ेगी। इससे डिपॉजिट पर कमाए जाने वाला कुल ब्याज कम हो सकता है। इसीलिए ज्यादा ब्याज के लालच में लम्बी अवधि की FD करने से बचना चाहिए।

केवल एक ही FD में न लगाएं अपना पूरा पैसा

अगर आप किसी एक बैंक ही में एफडी (FD) में 10 लाख रुपए का निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इसकी जगह एक से ज्यादा बैंकों में 1 लाख रुपए की 9 FD और 50,000 रुपए की 2 FD में निवेश करें। इससे होगा यह कि बीच में पैसों की जरूरत पड़ने पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से FD को बीच में ही तुड़वाकर पैसों की व्यवस्था कर सकते हैं। आपकी बाकी FD सेफ रहेंगी।

5 साल की FD पर मिलती है टैक्स की छूट

आपकी जानकासरी के लिए बता दें कि टैक्स सेविंग FD में 5 साल के लिए निवेश करने पर आपको आयकर में भी छूट मिलती है। इसमें जमा मूलधन के साथ ही ब्याज पर भी आपको कोई टैक्स नहीं देना होता। हालांकि यदि आपकी FD पर किसी एक वित्तीय वर्ष में कमाया गया ब्याज 10 हजार रुपए से ज्यादा है तो उस पर 10% के हिसाब से TDS कटेगा। उस पर भी यदि आपने पैन (Permanent Account Number) प्रोवाइड नहीं कराया है, तो 20% की दर से आपका टैक्स काटा जा सकता है।

बैंक में ब्याज विड्रॉल का भी ऑप्शन

बता दें कि बैंक में पहले तिमाही और सालाना आधार पर ब्याज का विड्रॉल करने का ऑप्शन था, अब कुछ बैंक में मासिक विड्रॉल भी कर सकते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसे चुन सकते हैं।

FD पर मिलने वाले लोन की ब्याज दर करें चेक

अगर आपको जानकारी नही है तो हम बता दें कि आप अपनी FD पर लोन (Loan against FD) भी ले सकते हैं। इसके तहत आप FD की वैल्यू का 90% तक लोन ले सकते हैं। मान लो कि आपकी FD की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है। अगर आप FD पर लोन लेते हैं तो आपको फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से 1-2% ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए की आपकी FD पर 4% ब्याज मिल रहा है तो आपको 5 से 6% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

सीनियर सिटीजन को मिलता है ज्यादा ब्याज का लाभ

अधिकतर बैंक सीनियर सिटीजन (senior citizens)यानि कि बुर्जुगों को FD पर .50% तक ज्यादा ब्याज ऑफर करते हैं। ऐसे में अगर आपके घर में कोई सीनियर सिटीजन है तो आप उनके नाम पर FD करवाकर ज्यादा फायदा कमा सकते हैं।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts