बिजली बिल की टेंशन खत्म, सरकार 8 लाख से कम आय वालों को सोलर पैनल पर दे रही बंपर सब्सिडी

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : अगर आप भी बढ़ते बिजली बिल से परेशान है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आपको बता दें कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्‍कीम के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ दिया जाएगा। यानी की सूर्य की रोशनी का उपयोग कर हर माह बिजली के बिलों से छुटकारा पाया जा सकता है…

भारत सरकार की ओर से जन सामान्य के लिए बहुत सी योजनाएं जारी है. इस बीच पिछले माह पीएम मोदी की ओर से एक नई योजना की घोषणा की गई है, जिसके लिए पात्र व्यक्तियों के रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुके हैं. योजना का नाम है – पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्‍कीम.

WhatsApp Group Join Now

आप नाम से ही पहचान गए होंगे कि ये योजना घरों तक मुफ्त बिजली पहुंचाने के लिए हैं, लेकिन प्राकृतिक रोशनी के जरीए. यानी की सूर्य की रोशनी का उपयोग कर हर माह बिजली के बिलों से छुटकारा पाया जा सकता है. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्‍कीम के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ दिया जाएगा.

 13 फरवरी, 2024 को पीएम मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी. इसका मकसद देश में घरों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है. इस योजना के तहत परिवारों को अपनी छतों पर सौर पैनल स्थापित करने होंगे, इसके लिए सरकार सब्सिडी देगी. यह सब्सिडी सौर पैनलों की लागत का 50 फीसदी तक कवर करेगी. योजना से पूरे भारत में 1 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. मुफ्त बिजली योजना के तहत केंद्र सरकार 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

अब बात करते हैं आखिर कौन इस योजना के लिए पात्र है, तो बता दें कि भारत का हर नागरीक योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. बशर्ते-

उनके परिवार में कोई सरकारी नौकरी में ना हो.

घर की वार्षिक आय 8 लाख से कम हो.

रजिस्ट्रेशन करवाने वाले शख्स के घर पर छत होना जरूरी है. साथ ही, सब्सिडी भी तभी मिलेगी जब पहले सौर पैनल लगाएंगे.

सोलर पैनल लगाने के लिए परिवार का कोई भी सदस्य टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए.

यदि आप भी इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं और योजना के पात्र है तो बिंदुवार समझिए कैसे करना होगा आवेदन 

आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वेबसाइट को खोलने के बाद सबसे पहले अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का ऑप्सन चुनें. इसके बाद अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें. फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें. इसके बाद नया पेज खुलेगा, जिसमें अपने कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें. इसके बाद आपका फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आप आसानी से भर सकते हैं. इस प्रोसेस के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने डिस्कॉम के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे.

इस योजना के तहत सबसे पहले आपके पास पिछले छह माह के बिजली बिल होने जरूरी है. नई सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत कंज्यूमर्स को तीन किलोवाट तक 30,000 प्रति किलोवाट और 3 किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन के लिए 18,000 प्रति किलोवाट की सब्सिडी दी जा सकती है.

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts