Soolar Scheme 2024 : सरकारी सब्सिडी से अपने घर की छत पर लगाएं सोलर पैनल, हर साल होगी 18000 रुपये की बचत

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : साल 2024 के बजट में निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं. नए साल के बजट में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की भी बात कही गई है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

इसके तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2024 का बजट पेश करते हुए कहा था कि अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाकर एक करोड़ परिवार प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली पा सकते हैं.

ऐसा करने से हर परिवार हर साल 15000 से 18000 रुपये की बचत कर सकता है. इतना ही नहीं, इससे विनिर्माण, स्थापना और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे।

मोदी सरकार की इस योजना पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा कि इस योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे. आरके सिंह ने कहा कि इसकी स्थापना से लेकर रखरखाव तक का सारा काम सरकार खुद करेगी. सरकार 3 किलोवाट तक 40 फीसदी सब्सिडी भी देगी.

जिसे बढ़ाकर 60 फीसदी करने पर विचार किया जा रहा है. अनुमान है कि कंपनियां 10 साल में लोन का भुगतान पूरा कर लेंगी और इसके बाद रूफटॉप सोलर सिस्टम घर के मालिक की संपत्ति बन जाएगा. इसके बाद, घर के मालिक अपने सौर मंडल से जनरेटर बिजली के माध्यम से बड़ी मात्रा में पैसा बचा सकते हैं। इस प्रणाली का अनुमानित जीवन 25 वर्ष है।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी